For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा में सांसदों को चुनाव नहीं लड़ाएगी कांग्रेस !

08:20 AM Aug 29, 2024 IST
हरियाणा में सांसदों को चुनाव नहीं लड़ाएगी कांग्रेस

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 28 अगस्त
हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अपने किसी सांसद को चुनाव लड़वाने के पक्ष में नहीं है। पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया ने बुधवार को नयी दिल्ली में कहा कि हाईकमान ने सैद्धांतिक तौर पर सांसदों को चुनाव नहीं लड़वाने का निर्णय लिया है। बाबरिया ने कहा, ‘लोकसभा व राज्यसभा सांसदों के नाम प्रत्याशियों के पैनल में शामिल नहीं किए गए हैं। फिर भी कोई सांसद चुनाव लड़ना चाहता है तो उसे पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से इजाजत लेनी होगी।’
पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा रखती हैं। सैलजा भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं। माना जा रहा है कि विधानसभा का टिकट भी इसलिए मांग रही हैं ताकि उनके दावे को और मजबूती मिले। हालांकि कांग्रेस की ओर से स्पष्ट संकेत दिए जा चुके हैं कि पार्टी बिना चेहरा घोषित किए चुनाव लड़ेगी।

Advertisement

सांसद बनते रहे हैं मुख्यमंत्री

हरियाणा में सांसद रहते हुए मुख्यमंत्री बनने के कई उदाहरण हैं। मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र से सांसद रहते हुए सीएम बने। पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी मार्च, 2005 में पहली बार रोहतक से सांसद रहते हुए ही मुख्यमंत्री बने थे। उस समय प्रचार के दौरान हुड्डा ने यह नारा भी दिया था कि वह रोहतक से वाया नयी दिल्ली चंडीगढ़ पहुंचेंगे। हुड्डा का इस बार भी मुख्यमंत्री पद के लिए मजबूत दावा माना जा रहा है।

सीएम पद की दौड़ में तीन सांसद

कुमारी सैलजा के अलावा रोहतक से सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम भी सीएम पद के दावेदारों में शामिल है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला भी दौड़ में हैं। दीपक बाबरिया के ताजा बयान के बाद हरियाणा कांग्रेस में राजनीति गरमा गई है। हालांकि सैलजा कई बार बाबरिया की कार्यशैली पर सवाल उठा चुकी हैं।

Advertisement

दीपेंद्र को प्रोजेक्ट कर रहे समर्थक

कांग्रेस द्वारा शुरू किए गए ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ की कमान रोहतक के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने हाथों में ली हुई है। दीपेंद्र करीब आधी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम कर चुके हैं। अभियान के दौरान कांग्रेस नेताओं व उनके समर्थकों ने दीपेंद्र को भावी मुख्यमंत्री के रूप में भी प्रोजेक्ट किया। कहा जा रहा है कि दीपेंद्र वर्करों का मनोबल बढ़ानें में कामयाब रहे हैं।

सैलजा-रणदीप भी बना रहे माहौल

कुमारी सैलजा व रणदीप सिंह सुरजेवाला भी प्रदेशभर में अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिये माहौल बना रहे हैं। इनके कार्यक्रमों में इनके समर्थक दोनों नेताओं को भावी मुख्यमंत्री के रूप में प्रोजेक्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। सैलजा ने कांग्रेस संदेश यात्रा शुरू की हुई है। वहीं सुरजेवाला हलकावार ‘परिवर्तन’ रैलियां कर रहे हैं। एंटी हुड्डा खेमे में पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह भी शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement