मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी कांग्रेस : लांबा

07:57 AM Apr 26, 2024 IST
चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को महिला कांग्रेस की बैठक में एकजुटता दिखाते मनीष तिवारी, अलका लांबा, लक्की एवं अन्य नेता। -ट्रिन्यू
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 25 अप्रैल (हप्र)।
केंद्र में ‘इंडिया’ की सरकार केंद्र सरकार की नौकरियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देगी। यह घोषणा बृहस्पतिवार को यहां अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अलका लांबा ने किया। लांबा यहां चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंदिता हुड‍्डा के पदभार ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंची थीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र ने देश के सभी वर्गों के लोगों को जगह दी गई है। खासतौर पर इसमें ‘नारी न्याय’ के तहत महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सरकारी नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण दिए जाने के अलावा, देशभर के हर गरीब परिवार की एक महिला को हर साल उसके बैंक खाते में एक लाख रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इससे पूरे परिवार को अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।
इस दौरान महिला कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी शासन के बीते 10 साल देश के लिए बुरे रहे हैं, जिसमें खासतौर पर महिलाओं की स्थिति और भी खराब रही। उन्होंने खुलासा किया कि किस प्रकार भाजपा शासन में बलात्कार के आरोपियों को संरक्षण दिया गया। उन्होंने महिला ओलंपियनों के विरोध का जिक्र किया और जिक्र किया कि किस तरह मोदी सरकार ने उनके साथ निर्दयतापूर्वक व्यवहार किया व आरोपियों को बचाया।
मनीष तिवारी ने किया आभार व्यक्त
इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ संसदीय सीट से इंडिया गठबंधन के सांझा उम्मीदवार मनीष तिवारी ने उनकी प्रचार मुहिम को मजबूत करने और सक्रिय समर्थन देने के लिए महिला कांग्रेस की नेताओं और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के कल्याण और उत्थान के लिए काम करने की कांग्रेस की परंपरा और इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि वह स्वर्गीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण की शुरुआत की, जो परंपरा आखिरकार संसद और राज्य विधानसभाओं जैसे विधायी निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण की ओर बढ़ रही है।
इस अवसर पर चंडीगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष एच.एस लक्की, पंजाब महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष गुरदर्शन कौर, हरियाणा अध्यक्ष सुधा भारद्वाज, पंजाब महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरशरण कौर रंधावा, चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष अनीता शर्मा, पूर्व चंडीगढ़ महिला कांग्रेस अध्यक्ष मीनाक्षी चौधरी, चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की महासचिव बलविंदर कौर, सुमन लता, ममता राणा, सोनिया जायसवाल, बबीता, ललिता रानी, परविंदर चीना भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement