मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बिना सीएम चेहरे के मैदान में उतरेगी कांग्रेस

08:21 AM Sep 19, 2024 IST

चंडीगढ़, 18 सितंबर (ट्रिन्यू)
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रदेश की जनता के लिए 7 गारंटी जारी करते हुए कहा कि हरियाणा में उनकी पार्टी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं करेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी राज्य में कांग्रेस ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया। नवनिर्वाचित विधायक अपनी पसंद के नेता का चयन करते हैं और फिर कांग्रेस हाईकमान उनकी इच्छा के अनुरूप मुख्यमंत्री बनाता है। उन्होंने कहा कि यह कोई नया सिस्टम नहीं है। हरियाणा में भी कांग्रेस बाकी राज्यों की तरह इसी पुराने सिस्टम के आधार पर मुख्यमंत्री का चयन करेगी।
बता दें कि हरियाणा में कांग्रेस के बीच मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर घमासान मचा हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा तो सीएम पद के सबसे प्रबल दावेदार हैं ही, राज्यसभा सदस्य कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला भी लाइन में हैं। सैलजा तो खुलकर अपनी इच्छा जाहिर कर चुकी हैं। उन्होंने यहां तक बयान दिया था कि मुख्यमंत्री बनने की इच्छा रखना कोई गलत बात नहीं है और फिर राज्य में दलित मुख्यमंत्री क्यों नहीं हो सकता।
नयी दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में बुधवार को मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए खड़गे ने कहा कि भाजपा ने हरियाणा को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा जिसे डबल इंजन कह रही है, वह डेमो इंजन है, जिसका कोई फायदा नहीं है। हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आने पर एक्सप्रेस इंजन का इस्तेमाल करते हुए प्रदेश को फिर उसका पुराना खोया हुआ गौरव तथा विकास वापस दिलाएंगे। खड़गे ने मीडिया के माध्यम से भाजपा से सवाल पूछा कि यदि मनोहर लाल उनके नतीजे देने वाले मुख्यमंत्री थे तो चुनाव से पहले उन्हें क्यों हटाया गया। अब विधानसभा चुनाव में वह कहीं दिखाई नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि नये मुख्यमंत्री नायब सैनी भी अपने 6 माह के कार्यकाल में कोई काम नहीं कर पाए।

Advertisement

राहुल जातियों के अनुपात में हिस्सेदारी के पक्षधर

मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो और भारत न्याय यात्राओं से देश के लोगों को भरोसा जगा है। राहुल गांधी देश के कोने-कोने में गये और लोगों से मिले, लेकिन भाजपा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ कुछ ही लोगों से मिलते हैं। वह प्रचारक हैं तो फिर लोगों से मिलने से क्यों डरते हैं। मोदी दूरदर्शन की तरह हो गये हैं। उनके दर्शन सिर्फ दूर से ही किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने पूरे देश में किसानों को एमएसपी की गारंटी दिलाने तथा जातिगत सर्वे कराने की लड़ाई लड़ी है। यह दोनों पहलू हरियाणा की कांग्रेस सरकार के गारंटी पत्र में शामिल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी आरंभ से ही इस बात के पक्षधर हैं कि देश में जिस जाति के लोगों की जितनी संख्या है, उनको उसी हिसाब से उनका हिस्सा मिलना चाहिए।

‘डरने, झुकने और दबने वालों में नहीं’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राहुल गांधी को देश में बोलने नहीं दिया जाता। जब वे विदेश में जाकर अपनी बात कहते हैं तो कहा जाता है कि यह लोकतंत्र के खिलाफ है, जबकि वास्तविक लोकतंत्र का हनन तो भाजपा कर रही है। खड़गे ने कहा कि भाजपा ने 10 साल में आज तक कांग्रेस को सिर्फ गालियां ही दी हैं। राहुल को टारगेट किया गया है। इन सभी से हम डरने, झुकने या घबराने वाले नहीं हैं।

Advertisement

Advertisement