मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘इंडिया’ रैली के बाद कांग्रेस करेगी प्रत्याशियों का फैसला

07:01 AM Mar 28, 2024 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 27 मार्च
हरियाणा में लोकसभा की सीटों के लिए कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की घोषणा अब अगले माह ही करेगी। अप्रैल के पहले पखवाड़े में प्रत्याशियों की सूची जारी हो सकती है। फिलहाल पूरा फोकस 31 मार्च को नई दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में होने वाली ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली पर है। इस रैली में हरियाणा से भी भीड़ जुटाने का फैसला लिया है। ऐसे में प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का ध्यान रैली की तैयारियों पर जुटा है।
हालांकि नई दिल्ली में लोकसभा प्रत्याशियों के चयन को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकें भी लगातार चल रही हैं। मंगलवार को भी नई दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन भगत चरण दास की अध्यक्षता में कमेटी की बैठक हुई। नीरज दांगी, यशोमति ठाकुर, प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान इस कमेटी के सदस्य हैं। कांग्रेस-आप गठबंधन के तहत कुरुक्षेत्र सीट पर आप के सुशील गुप्ता पहले ही प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं।
लोकसभा की बाकी नौ सीटों के प्रत्याशियों को लेकर कांग्रेस में मंथन चल रहा है। हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया ने अप्रैल के पहले सप्ताह में लिस्ट जारी होने की उम्मीद जताई है। सूत्रों का कहना है कि रोहतक से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा को ही चुनाव लड़वाया जाना लगभग तय है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा गत दिवस रोहतक में मीडिया से बातचीत में स्पष्ट कर चुके हैं कि वे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।
पूर्व केंद्रीय मंत्री व राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा भी इस बार विधानसभा चुनाव लड़ने के मूड में है। लेकिन स्क्रीनिंग कमेटी में अंबाला से उन्हें चुनाव लड़वाए जाने को लेकर विचार चल रहा है। ऐसे में अंबाला के पैनल में उनके नाम के अलावा मुलाना विधायक वरुण चौधरी का भी नाम बताया जा रहा है। वहीं सैलजा समर्थकों की मानें तो साढौरा विधायक रेणु बाला का नाम भी एसआरके खेमा आगे बढ़ा रहा है। रेणु बाला की गिनती सैलजा समर्थित विधायकों में होती है। इसी तरह सैलजा का नाम सिरसा संसदीय सीट से भी लिया जा रहा है। पार्टी की ओर से कालांवाली विधायक शीशपाल केहरवाला के अलावा रतिया के पूर्व विधायक जनरैल सिंह का नाम सिरसा से पैनल में शामिल किया है। वहीं पूर्व सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी का नाम सैलजा द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। सिरसा की तरह ही हिसार सीट पर भी दुविधा की स्थिति बनी हुई है। यहां से भाजपा सांसद रहे बृजेंद्र सिंह अब कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। ऐसे में केंद्रीय नेतृत्व बृजेंद्र सिंह को लोकसभा चुनाव लड़वाने के पक्ष में है। हिसार से कांग्रेस अगर किसी गैर-जाट पर दाव लगाती है तो ऐसी स्थिति में बृजेंद्र सिंह को सोनीपत से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। कांग्रेस गलियारों में दो-तीन दिन से पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई का नाम भी हिसार सीट के लिए सुनने को मिला है। बताते हैं कि विगत दिवस चंद्रमोहन ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा से मुलाकात भी की है। चंद्रमोहन की गिनती सैलजा समर्थकों में होती है।
वहीं गैर-जाट प्रत्याशी आने की सूरत में हुड्डा खेमा हिसार से पूर्व सीपीएस रामनिवास घोड़ेला और सेवानिवृत्त आईएएस चंद्रप्रकाश का नाम आगे बढ़ाएगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ‘जेपी’ भी हिसार से चुनाव लड़ना चाहते हैं। भाजपा द्वारा हिसार से प्रदेश के जेल मंत्री चौ़ रणजीत सिंह को प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद राजनीतिक समीकरण बदले हैं। रणजीत सिंह को भाजपा नेतृत्व ने ग्राउंड रिपोर्ट व सर्वे के आधार पर टिकट दिया है।

लोकसभा क्षेत्रवार चल रहे ये नाम

सोनीपत : यहां से सतपाल ब्रह्मचारी के साथ सुरेंद्र दहिया के नाम पर चर्चा हो रही है। सतपाल ब्रह्मचारी का हरिद्वार में आश्रम भी है। पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह का नाम भी सोनीपत से चर्चाओं में है।

Advertisement

करनाल : पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा अपने बेटे चाणक्य पंडित को करनाल में पूर्व सीएम मनोहर लाल के खिलाफ उतारना चाहते हैं। यहां से वरिष्ठ कांग्रेस नेता बुल्ले शाह के नाम पर भी चर्चा है।

भिवानी-महेंद्रगढ़ : एसआरके ग्रुप यहां से पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को टिकट दिलवाना चाहता है। वहीं हुड्डा खेमे की कोशिश है कि महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह यहां से चुनाव लड़ें।

गुरुग्राम : 2019 में लोस चुनाव लड़ चुके पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय यादव के साथ कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज के नाम पर चर्चा है। राव दान सिंह का नाम यहां भी है।

फरीदाबाद : पूर्व राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह को यहां से चुनाव लड़वाया जा सकता है। पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल भी मजबूती से अपना दावा ठोक रहे हैं।

''कांग्रेस प्रत्याशियों को लेकर लगातार बैठकें हो रही हैं। नामों पर जल्द मुहर लगेगी और अप्रैल के पहले सप्ताह में लिस्ट जारी हो सकती है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने नहीं कहा कि वे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने तो यह कहा है कि पार्टी हाईकमान जहां से कहेगा, वे चुनाव लड़ेंगी। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि दीपेंद्र हुड्डा चुनावी मैदान में उतरेंगे।''
-दीपक बाबरिया, हरियाणा मामलों के प्रभारी।

Advertisement
Advertisement