मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांग्रेस में टिकटों का घमासान निपटा, जल्द घोषित होंगे प्रत्याशी

07:21 AM Apr 18, 2024 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 17 अप्रैल
हरियाणा में कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा इसी सप्ताह होने की उम्मीद है। पार्टी हाईकमान द्वारा हरियाणा में टिकट आवंटन को लेकर चल रहे विवाद के लिए बनाई गई हाई लेवल सब-कमेटी ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। राज्य में लोकसभा की 10 सीटों में से 9 पर कांग्रेस को उम्मीदवार घोषित करने हैं। कुरुक्षेत्र सीट इंडिया गठबंधन समझौते के तहत आम आदमी पार्टी के पास है।
यहां से आप ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष डॉ़ सुशील गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है। प्रदेश कांग्रेस गुटबाजी में बंटी है। खेमेबाजी की वजह से टिकट आवंटन में देरी हो रही है। हुड्डा खेमा जहां अपनी पसंद के प्रत्याशी चाहता है, वहीं कुछ सीटों पर एंटी हुड्डा खेमे यानी एसआरके (कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला व किरण चौधरी) ग्रुप अपनी पसंद-नापसंद को मुद्दा बनाए हुए है। पिछले दिनों कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में आपसी खींचतान से ही 6 सीटों के प्रत्याशियों को लेकर पेंच फस गया था।
तीन लोकसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों पर काफी पहले से स्थिति स्पष्ट है। दिल्ली से जुड़े कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद व मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाली सब-कमेटी ने होमवर्क पूरा करके 9 सीटों के संभावित प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट पार्टी अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे को सौंप दी है। अब यह पार्टी हाईकमान पर निर्भर करेगा कि खड़गे की हरी झंडी के बाद ही लिस्ट जारी होती है या फिर इन नामों पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भी चर्चा होती है।
मामला सीईसी में आने के अधिक आसार हैं। सब-कमेटी ने हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान के साथ बैठक करके सभी सीटों को लेकर मंथन कर चुकी है। वहीं सब-कमेटी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा व राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाल के साथ भी अलग से चर्चा की। इन दोनों नेताओं से भी प्रत्याशियों को लेकर फीडबैक लिया गया है।
सभी पहलुओं और समीकरणों पर विचार-विमर्श के बाद सब-कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष को सौंप दी है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान ने  नयी दिल्ली में मीडिया से बातचीत में स्वीकार किया कि सब-कमेटी ने अपनी रिपोर्ट हाईकमान को सौंप दी है। उनकी मानें तो अगले एक-दो दिन में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची जारी हो सकती है। उदयभान ने कहा कि कांग्रेस पूरी मजबूती के साथ चुनावी मैदान में उतरेगी और जीत हासिल करेगी।

दिग्गज अभी भी लगा रहे जुगत

टिकट बंटवारे को लेकर मचे घमासान के बीच पार्टी के कई दिग्गजों को झटका लग सकता है। हिसार से टिकट मांग रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ‘जेपी’, भिवानी-महेंद्रगढ़ से पूर्व सांसद श्रुति चौधरी, फरीदाबाद में पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल, करनाल में पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा और गुरुग्राम से पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के टिकट पर तलवार लटकी है। हालांकि, इन नेताओं ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है। टिकट हासिल करने के लिए अभी भी लॉबिंग चल रही है।

Advertisement

ये हो सकते हैं उम्मीदवार

दिल्ली के कांग्रेस गलियारों में चल रही चर्चाओं के हिसाब से इस बार 5 से 6 नये चेहरे मैदान में उतर सकते हैं। सिरसा से पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, रोहतक से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा व अंबाला से मुलाना विधायक वरुण चौधरी का चुनाव लड़ना लगभग तय है। हिसार से पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह, करनाल से पार्टी के राष्ट्रीय सचिव वीरेंद्र राठौर, फरीदाबाद से पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह, गुरुग्राम से फिल्म अभिनेता राज बब्बर, भिवानी-महेंद्रगढ़ से महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह और सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी या कुलदीप शर्मा को टिकट दिया जा सकता है। ये कांग्रेस गलियारों की चर्चा है।

Advertisement
Advertisement