For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कांग्रेस की सब-कमेटी ने 9 सीटों पर नाम तय कर रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी

08:30 AM Apr 21, 2024 IST
कांग्रेस की सब कमेटी ने 9 सीटों पर नाम  तय कर रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 20 अप्रैल
हरियाणा में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों के चयन को लेकर फंसा पेच अभी तक निकल नहीं पाया है। पांच सीटों – गुरुग्राम, फरीदाबाद, करनाल, हिसार व भिवानी-महेंद्रगढ़ को लेकर सबसे अधिक घमासान देखने को मिला। वहीं सोनीपत संसदीय सीट का फैसला पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा को करना है। सोनीपत की सीट के प्रत्याशी का फैसला करनाल से जुड़ा है। करनाल में अगर गैर-ब्राह्मण को टिकट मिलती है तो सोनीपत से इस बार ब्राह्मण को टिकट मिलना तय है।
इस बीच, शनिवार को नई दिल्ली में कांग्रेस नेतृत्व द्वारा बनाई गई वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाली सब-कमेटी की बैठक हुई। दोनों नेताओं ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात करके अपनी रिपोर्ट सौंपी। इस दौरान हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया भी मौजूद रहे। पार्टी ने रिपोर्ट तैयार करने से पहले प्रदेश कांग्रेस के अधिकांश दिग्गज नेताओं से विचार-विमर्श किया और उनके फीडबैक के हिसाब से अपनी रिपोर्ट तैयार की। लोकसभा की दस सीटों में से कुरुक्षेत्र सीट पहले ही इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के पास है। आप की ओर से प्रदेशाध्यक्ष डॉ़ सुशील गुप्ता को यहां से उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है। सिरसा से पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, रोहतक से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और अंबाला से मुलाना विधायक वरुण चौधरी का चुनाव लड़ना तय है। पिछले दिनों कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा पर चर्चा हुई थी।
इस बैठक में तीन सीटों पर सहमति बनने की खबर आई थी। बाकी की छह सीटों पर प्रत्याशियों का फैसला करने के लिए सब-कमेटी का गठन किया गया। इतना ही नहीं, सीईसी की बैठक में यह भी तय हुआ था कि सब-कमेटी की रिपोर्ट पर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे फैसला करेंगे। सूत्रों का कहना है कि पार्टी अध्यक्ष रिपोर्ट पर खुद फैसला करने की बजाय इसे केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रख सकते हैं। रविवार को सीईसी की बैठक होनी है। इस बैठक में हरियाणा पर भी चर्चा हो सकती है। तीन संसदीय क्षेत्र – गुरुग्राम, फरीदाबाद व भिवानी-महेंद्रगढ़ आपस में जुड़े हैं। इसलिए इन सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर समय लग रहा है। भिवानी-महेंद्रगढ़ या गुरुग्राम में से किसी एक जगह यादव कोटे से टिकट मिलनी तय है। हुड्डा खेमा भिवानी-महेंद्रगढ़ से महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह को टिकट दिलवाना चाहता है। वहीं भूतपूर्व सीएम स्व़ चौ़ बंसीलाल की पोती श्रुति चौधरी के लिए एसआरके खेमा टिकट की मांग कर रहा है। 2009 में श्रुति यहां से सांसद रह चुकी हैं। 2014 और 2019 के चुनाव वे हार गईं। यहां से दान सिंह को टिकट मिलने की सूरत में गुरुग्राम से फिल्म अभिनेता और वरिष्ठ नेता राज बब्बर को टिकट मिलने का रास्ता साफ हो जाता है। गुरुग्राम से पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय यादव चुनाव में आते हैं तो श्रुति चौधरी को टिकट मिल जाएगी। दान सिंह को भिवानी-महेंद्रगढ़ और राज बब्बर को गुरुग्राम से टिकट मिलने की परिस्थिति में फरीदाबाद से पूर्व मंत्री करण दलाल को टिकट आसान हो जाएगा। यहां से पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह और उनके बेटे विजय प्रताप सिंह भी टिकट के दावेदार हैं।
करनाल से तय होगा सोनीपत का प्रत्याशी
इसी तरह से करनाल के प्रत्याशी के हिसाब से सोनीपत का उम्मीदवार तय होगा। करनाल से अगर किसी गैर-ब्राह्मण को टिकट मिला तो सोनीपत से फिर ब्राह्मण कोटे से उम्मीदवार आना तय हो जाएगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव वीरेंद्र राठौर के अलावा वरिष्ठ नेता वीरेंद्र शाह ‘बुल्लेशाह’ का नाम भी करनाल से चर्चा में है। वहीं हुड्डा खेमा यहां से पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा को टिकट देने की वकालत कर रहा है। कुलदीप को अगर करनाल से टिकट मिलती है तो फिर सोनीपत से जाट प्रत्याशी मैदान में आ सकता है। ऐसा नहीं होने की स्थिति में सतपाल ब्रह्मचारी या कुलदीप शर्मा में से कोई सोनीपत से भी प्रत्याशी हो सकते हैं।

हिसार में रहेगा हाईकमान का दखल

हिसार संसदीय सीट के लिए हुड्डा खेमे की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ‘जेपी’ का नाम आगे बढ़ाया हुआ है। जेपी भी टिकट के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री व हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए बीरेंद्र सिंह अपने बेटे बृजेंद्र सिंह के लिए टिकट मांग रहे हैं। बृजेंद्र सिंह हिसार से मौजूदा सांसद होते हुए भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए हैं। ऐसे में टिकट पर उनका मजबूत दावा माना जा रहा है। बीरेंद्र परिवार की कांग्रेस में एंट्री भी सीधे राहुल गांधी के साथ बातचीत के जरिये हुई है। ऐसे में हिसार के प्रत्याशी के फैसले में हाईकमान का सीधा दखल देखने को मिल सकता है।

Advertisement

हुड्डा की कोठी पर जमावड़ा

प्रदेश कांग्रेस के कई नेताओं ने पिछले कई दिनों से दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। टिकट के दावेदार नेता पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ भी नियमित रूप से मुलाकात कर रहे हैं। शनिवार को भी हुड्डा की दिल्ली कोठी पर महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह, समालखा विधायक धर्म सिंह छोक्कर व सतपाल ब्रह्मचारी सहित कई दिग्गज नेता पहुंचे हुए थे। सतपाल ब्रह्मचारी हरिद्वार से कांग्रेस टिकट पर विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। ब्रह्मचारी मूल रूप से जींद जिला के गंगोली गांव के रहने वाले हैं।

''सब-कमेटी ने शनिवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। यह तो मैं नहीं बता पाऊंगा कि कितनी सीटों के लिए सिंगल और किनके लिए दो नाम के पैनल दिए हैं। इतना जरूर कह सकता हूं कि अब जल्द ही कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट जारी हो सकती है। यह पार्टी अध्यक्ष पर निर्भर करेगा कि वे अपने स्तर पर फैसला करेंगे या फिर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होगी।'' -दीपक बाबरिया, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×