मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आरक्षण खत्म करने के नाम पर कांग्रेस ने फैलाया झूठ : नायब

08:28 AM Jun 10, 2024 IST
चंडीगढ़ में रविवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी अपने आवास कबीर कुटीर पर अनुसूचित जाति समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए।

ट्रिब्यून न्सूज सर्विस
चंडीगढ़, 9 जून
कांग्रेस और इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनावों में अनुसूचित जाति के लोगों का आरक्षण खत्म करने और संविधान के साथ छेड़छाड़ का मुद्दा उठाकर लोगों के बीच पहुंचा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी हर रैली और जनसभा में संविधान की कॉपी हाथ में लेकर पहुंचे। चुनावों में इसका फायदा भी इंडिया गठबंधन को मिला। अब हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा ने कांग्रेस को इसी मुद्दे पर घेरना शुरू कर दिया है। सीएम नायब सिंह सैनी भी रविवार को अपने हाथ में संविधान की कॉपी लेकर मीडिया से रूबरू हुए।
राहुल गांधी और इंडिया गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए सैनी ने कहा – घमंडिया गठबंधन के लोगों ने संविधान और आरक्षण के नाम पर झूठ का प्रचार किया। गरीब और अनुसूचित जाति के लोगों को गुमराह किया गया।
अब देश के लोगों को यह बात समझ में आ गई है कि कांग्रेस ने चुनावों में झूठ का जंजाल फैलाया था। उन्होंने कहा कि 60 वर्षों तक देश पर राज करने वाली कांग्रेस ने कभी संविधान का सम्मान नहीं किया।
कांग्रेस ने संविधान की मूल भावना के खिलाफ काम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दस वर्षों तक केंद्र सरकार ने संविधान और बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूल भावना के अनुरूप सरकार चलाई। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जब संविधान में अनुच्छेद 370 जोड़ा तो उस समय डॉ. भीमराम अम्बेडकर ने इसका विरोध किया था। 1975 की इमरजेंसी में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने संविधान की धारा-39 में प्रावधान किया कि अगर पीएम झल-कपट, झूठ या अन्य किसी भी प्रकार के संसाधनों से जीत जाए तो उसे मान्यता देनी होगी।
कांग्रेस द्वारा महिलाओं को एक-एक लाख रुपये सालाना देने के मुद्दे पर घेरते हुए नायब सैनी ने कहा – अब चुनावी नतीजों के बाद गरीब परिवारों के लोग कांग्रेसियों के घर जाकर एक-एक लाख की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस ने इस झूठ से कुछ वोट तो हासिल कर लिए लेकिन अब लोगों के सामने घमंडिया गठबंधन की सच्चाई आ गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं। उनके नेतृत्व में विकसित भारत का सपना साकार होगा।
हरियाणा में तीसरी बार बनाएंगे सरकार
लोकसभा चुनावों में पांच सीटों पर हार और इस हार में किसान आंदोलन के प्रभाव से जुड़े सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा – किसानों को गुमराह करने का काम भी कांग्रेस ने किया। हरियाणा में किसानों को जितनी सुविधा मिल रही हैं, उतनी किसी प्रदेश में नहीं। प्रदेश के किसान, राज्य सरकार की नीतियों से पूरी तरह से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा – कांग्रेस की झूठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ेगी। हरियाणा में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी। हरियाणा में डबल इंजन की सरकार चलेगी और प्रदेश का विकास किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement