For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कांग्रेस ने कहा- मणिपुर को लेकर लोकसभा में पीएम का व्यवहार निष्ठुर था, संवेदना नहीं दिखाई

12:46 PM Jul 03, 2024 IST
कांग्रेस ने कहा  मणिपुर को लेकर लोकसभा में पीएम का व्यवहार निष्ठुर था  संवेदना नहीं दिखाई
मीडियाकर्मियों से बातचीत करते कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई। वीडियो ग्रैब
Advertisement

नयी दिल्ली, तीन जुलाई (भाषा)

Congress Slams PM Modi: कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में मणिपुर के प्रति "निष्ठुर व्यवहार'' दिखाया और कोई संवेदना नहीं जताई, जिसके कारण सदन में हंगामे की स्थिति बनी।

Advertisement

पार्टी सांसद गौरव गोगोई ने यह भी कहा कि अगर बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद को सदन में बोलने का मौका दिया जाता तो तो संसद से मणिपुर को लेकर एक अच्छा संदेश जा सकता था।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर निचले सदन में लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जवाब दिए जाने से पहले कांग्रेस चाहती थी कि बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र से उसके सांसद अलफ्रेड आर्थर को बोलने की अनुमति मिले।

Advertisement


आसन से अनुमति नहीं मिलने पर कांग्रेस और सहयोगी दलों के सांसदों ने प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान नारेबाजी की। गोगोई ने संवाददाताओं से कहा, "सदन के अंदर कल एक दुखद नजारा देखने को मिला। हमारी मांग थी और नेता विपक्ष राहुल गांधी जी ने इस बात को उठाया कि मणिपुर के दोनों सांसदों को अपनी बात रखनी चाहिए क्योंकि राहुल जी जानते थे कि अगर दोनों सांसदों को अपनी बात रखने का समान मौका नहीं मिलेगा तो सदन से मणिपुर के लोगों को एक गलत संदेश जाएगा।"

उनका कहना था, "हमारे आंतरिक मणिपुर के सांसद ने सदन में अपनी बात रखी। हम चाहते थे कि बाहरी मणिपुर के सांसद भी अपनी बात रखें। लेकिन अफसोस कि प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर की व्यथा सुनना ही नहीं चाहते।''

कांग्रेस सांसद ने दावा किया, "प्रधानमंत्री मोदी ने दो घंटे भाषण दिया, वही पुरानी घिसी-पिटी बातें करते रहे, लेकिन मणिपुर पर कुछ नहीं बोला। इसलिए ‘इंडिया' गठबंधन ने एकजुट होकर मणिपुर के लिए न्याय की आवाज उठाई।''

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘प्रधानमंत्री सदन में अपने चुटकुले सुनाते रहे, राजनीति को निम्न स्तर पर ले गए, लेकिन मणिपुर के एक सांसद को सुनने के लिए उनमें धैर्य नहीं था, संवेदना और सहानुभूति नहीं थी।''

गोगोई का कहना था, "मुझे लगता है कि कल हमने एक ऐतिहासिक मौका गंवा दिया, जब हम संसद से एक संदेश दे सकते थे, लेकिन 'इंडिया' गठबंधन ने यह संदेश दिया कि मणिपुर भारत का हिस्सा है और वहां लोगों पर जो अत्याचार हुआ है उसे हम भूले नहीं हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने मणिपुर को लेकर ‘‘निष्ठुर व्यवहार'' दिखाया, जिसके कारण सदन में गतिरोध का माहौल बना। कांग्रेस सांसद प्रणीति शिंदे ने आरोप लगाया कि उस समय नेता प्रतिपक्ष को भी बोलने का मौका नहीं दिया गया, जबकि सदन में ऐसा नहीं होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×