For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

उद्धव गुट के सूची जारी करने पर कांग्रेस को आपत्ति

06:55 AM Mar 28, 2024 IST
उद्धव गुट के सूची जारी करने पर कांग्रेस को आपत्ति
नागपुर में बुधवार को नामांकन भरने जाते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी। साथ हैं महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस। -प्रेट्र
Advertisement

मुंबई, 27 मार्च (एजेंसी)
कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने भिवंडी, मुंबई दक्षिण-मध्य और सांगली लोकसभा सीट के लिए शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) द्वारा अपने उम्मीदवारों की घोषणा किये जाने पर आपत्ति जताते हुए बुधवार को कहा कि महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के घटक दलों को ‘गठबंधन धर्म’ का पालन करना चाहिए। महाराष्ट्र में कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने शिवसेना (यूबीटी) से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया। हालांकि, उनकी पार्टी के सहयोगी संजय निरुपम ने अधिक आक्रामक रुख अपनाते हुए उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को मुंबई की अधिकतर सीटें ‘हथियाने’ की अनुमति देने के लिए कांग्रेस नेतृत्व पर निशाना साधा।
एमवीए के घटक- कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार)- महाराष्ट्र में 48 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सीट-बंटवारे पर चर्चा कर रहे हैं। बातचीत के बीच, शिवसेना (यूबीटी) ने आगामी चुनावों के लिए 17 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की और कहा कि वह राज्य में कुल 22 सीट पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि घोषणा सही नहीं है। इस बीच, मुंबई कांग्रेस के पूर्व प्रमुख संजय निरुपम ने पार्टी के नेतृत्व की आलोचना करते हुए पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उनके सामने सभी विकल्प खुले हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं एक हफ्ते तक इंतजार करूंगा और फिर फैसला लूंगा।’ मुंबई (उत्तर-पश्चिम) संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक निरुपम ने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने पिछले एक पखवाड़े में उनसे कोई संपर्क नहीं किया है। निरुपम ने मुंबई की छह में से चार सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने के लिए शिवसेना (यूबीटी) की आलोचना की।

प्रकाश आंबेडकर नहीं करेंगे एमवीए से गठजोड़

अकोला : वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने बुधवार को महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करते हुए संकेत दिया कि उनकी पार्टी विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) के साथ गठजोड़ नहीं करेगी। आंबेडकर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि एमवीए के घटक दल-कांग्रेस, राकांपा (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) वंशवादी राजनीति के प्रचार के लिए उनकी पार्टी का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं। डा. बीआर आंबेडकर के पौत्र प्रकाश आंबेडकर ने पहले चरण के चुनाव के लिए अपनी पार्टी के आठ प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जिनमें उन्होंने अकोला से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की।

Advertisement

पश्चिम त्रिपुरा से बुधवार को नामांकन भरते भाजपा के बिप्लब कुमार देब। साथ हैं त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा, हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी व हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल। -प्रेट्र

एक मतदाता के लिए 39 किमी का पैदल सफर

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को जब विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा, उससे एक दिन पहले एंजवा जिले में चुनाव अधिकारियों का एक दल 39 किलोमीटर पैदल चलकर सुदूर मालोगाम गांव जायेगा ताकि वहां की अकेली मतदाता 44 वर्षीय सोकेला तयांग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। तयांग के वास्ते चीन सीमा से सटे इस गांव में एक अस्थायी मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, मालोगाम में बहुत कम परिवार हैं लेकिन तयांग को छोड़कर सभी अन्य मतदान केंद्रों पर पंजीकृत मतदाता हैं। तयांग किसी अन्य मतदान केंद्र पर स्थानांतरित किए जाने की इच्छुक नहीं है।

अगरतला में बुधवार को वेस्ट त्रिपुरा के कांग्रेस प्रत्याशी आशीष साहा के पक्ष निकाली गयी में रैली में शामिल पार्टी नेता सुप्रिया श्रीनेत व अन्य। -प्रेट्र

कांग्रेस के 5 विधायकों ने दी इस्तीफे की धमकी

बेंगलुरु : कांग्रेस के पांच विधायकों ने पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं मंत्री केएच मुनियप्पा के दामाद चिक्का पेद्दन्ना को आगामी लोकसभा चुनाव में कोलार से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिए जाने के मुद्दे पर इस्तीफा देने की धमकी दीहै। पार्टी ने अभी तक इस क्षेत्र में अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। ये विधायक पेद्दन्ना की उम्मीदवारी का विरोध कर रहे हैं। पेद्दन्ना को टिकट मिलने से अनुसूचित जाति के वामपंथी धड़े को प्रतिनिधित्व मिलेगा। विधायकों ने हालांकि बाद में कहा कि उन्होंने सिद्धरमैया और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के निर्देशों के बाद अभी इस संबंध में इंतजार करने का फैसला किया है।

Advertisement

बीकानेर में बुधवार को भाजपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन भरते केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल। -प्रेट्र

रामपुर और मुरादाबाद में सपा के दो-दो उम्मीदवार !

रामपुर/मुरादाबाद : उत्तर प्रदेश की रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार को लेकर बुधवार को दिनभर भ्रम की स्थिति रही और दोनों ही सीटों पर सपा के दो-दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। हालांकि पार्टी नेतृत्व ने बाद में मुरादाबाद से मौजूदा सांसद एसटी हसन का टिकट काटकर रुचि वीरा को और रामपुर से मुहिबउल्ला नदवी को अपना उम्मीदवार घोषित किया।
दिन में रामपुर में जहां आसिम राजा ने खुद को सपा उम्मीदवार बताते हुए नामांकन दाखिल किया। वहीं, यही दावा करते हुए मुहिबउल्ला नदवी ने भी पर्चा दाखिल कर दिया। दोनों ही सपा के अधिकृत प्रत्याशी होने का दावा कर रहे थे।
मुरादाबाद में पार्टी नेता रुचि वीरा के सपा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन करने के बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी। मंगलवार को मुरादाबाद से मौजूदा सपा सांसद एसटी हसन ने भी सपा उम्मीदवार के रूप में ही नामांकन दाखिल किया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×