मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

क्लीन स्वीप करने जा रही कांग्रेस : राहुल

07:11 AM Sep 27, 2024 IST
बरवाला में रैली में बृहस्पतिवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी व पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा एवं अन्य नेता। -हप्र

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 26 सितंबर
बरवाला की कपास मंडी में आयोजित विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस की आंधी चल रही है और हम बीजेपी पर क्लीन स्वीप करने जा रहे हैं। भाजपा के साथ कांग्रेस की सिर्फ चुनावी नहीं बल्कि संविधान और देश बचाने की लड़ाई है।
उन्होंने कहा कि भाजपा सीधे-सीधे गरीबों व पिछड़ों की रक्षा करने वाले संविधान और आरक्षण पर हमला कर रही है, उसे मिटाने की कोशिश कर रही है। सारी संस्थाओं को आरएसएस के लोगों और बड़े उद्योगपतियों के हवाले कर दिया है। आज देश की 90 प्रतिशत आबादी यानी दलित, पिछड़े व गरीबों को कुछ नहीं मिल रहा है। सरकार को चलाने वाले शक्तिशाली पदों पर ना कोई दलित मिलेगा, ना ओबीसी और ना ही कोई आदिवासी।
रैली के मंच पर हिसार से पूर्व सांसद सुरेंद्र सिंह बरवाला भी कांग्रेस में शामिल हुए। कांग्रेस नेतृत्व ने उनका पार्टी में स्वागत किया और पूर्ण मान-सम्मान का भरोसा दिलाया।
अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा इलेक्शन कमीशन, ब्यूरोक्रेसी, मीडिया और इंटेलिजेंट सर्विसेज में अपने लोगों को भर्ती कर देश को खोखला कर रही है। उन्होंने रैली में हरियाणा के दर्द की नब्ज पकड़ते हुए 29 मिनट में बेरोजगारी, देश से पलायन, किसान, जवान, पहलवान, अग्निवीर और छोटे व्यापारियों के मुद्दों को उठाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा जात-पात का जहर घोलने वालों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ेगा और सबकी इज्जत करने वाली व सबके हिस्सेदारी वाली सरकार बनेगी।
राहुल गांधी ने कहा कि मोदी को केवल अपने दोस्त अदानी, अंबानी जैसे बड़े उद्योगपति ही दिखाई देते हैं। देश की 90 फीसदी आबादी उन्हें दिखाई नहीं देती। देश की बड़ी 250 कंपनियों की मैनेजमेंट और मालिकों में से कोई भी दलित नहीं है। देश की सरकार चलाने वाले 90 सचिवों में से केवल 3 दलित और 3 ओबीसी हैं। इसलिए सबसे बड़ी आबादी को बजट में भी मामूली हिस्सा मिलता है। कांग्रेस चाहती है कि देश में जातिगत जनगणना हो ताकि पता चले कितने दलित हैं, कितने ओबीसी, कितने आदिवासी और कितने सामान्य वर्ग के गरीब हैं। लेकिन भाजपा जातिगत जनगणना करवाना नहीं चाहती क्योंकि वो 90 फीसदी आबादी को अधिकार देने के हक में नहीं है। लेकिन कांग्रेस लोकसभा में जाति जनगणना बिल को पास करवाकर रहेगी और देश की बड़ी आबादी को उसका हक दिलवाकर रहेगी।

Advertisement

बरवाला की रैली में नहीं आई सैलजा, चुनाव प्रचार किया

हरियाणा विधानसभा चुनाव के प्रचार से काफी दिनों से नाराजगी के कारण नदारद कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं सिरसा सांसद कुमारी सैलजा बृहस्पतिवार को बरवाला की राहुल गांधी की रैली में नहीं आईं। हालांकि अपने समर्थक शमशेर गोगी के हलके असंध की रैली में शामिल होने के बाद सैलजा ने अपने अन्य समर्थकों के लिए चुनाव प्रचार किया। बृहस्पतिवार को कुमारी सैलजा ने असंध रैली के बाद टोहाना विधानसभा के प्रत्याशी अपने समर्थक परमवीर सिंह के समर्थन में सनियाना गांव में जनसभा, हिसार प्रत्याशी अपने समर्थक रामनिवासी राड़ा के लिए सूर्य नगर व ऋषि नगर में दो जनसभाओं को संबोधित किया।

Advertisement
Advertisement