मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांग्रेस चुनाव समिति ने दो दिनों में 66 सीटों पर नाम तय किए, 24 पर मंथन जारी

10:25 AM Sep 04, 2024 IST
नयी दिल्ली में मंगलवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मौजूद अजय माकन, दीपक बाबरिया, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, चौ. उदयभान व अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता।

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 3 सितंबर
कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने हरियाणा में विधानसभा की सभी 90 सीटों में से 66 पर अपने उम्मीदवार तय कर लिए हैं। लगातार दो दिन हुई बैठक में सभी नब्बे हलकों के पैनल पर चर्चा हुई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में हुई बैठक में सोमवार को 49 और मंगलवार को बाकी 41 सीटों पर विचार-विमर्श हुआ।
बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन, हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। दोनों ही दिनों की बैठकों में हरियाणा से हुड्डा व उदयभान ने ही बैठक में भागीदारी की। सोमवार को 49 सीटों पर किए मंथन के बाद 34 हलकों के प्रत्याशी तय कर लिए गए थे।

Advertisement

नयी दिल्ली में मंगलवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की अध्यक्षता करते कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व राहुल गांधी।

कुछ सीटों पर निर्णय में में लगेगा समय : मंगलवार की बैठक में जिन 41 सीटों पर चर्चा हुई, उनमें से 32 हलकों के उम्मीदवारों के नाम पर सहमति बन गई है। दो दिनों में 66 सीटों पर प्रत्याशी तय हो गए हैं। बाकी की 24 सीटों पर फैसला करने के लिए वरिष्ठ नेताओं को अधिकृत किए जाने की खबर है। इस तरह की भी खबरें आ रही हैं कि कुछ सीटों पर इसलिए भी निर्णय नहीं हुआ है क्योंकि कांग्रेस की आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन की बातचीत शुरू हो गई है। मंगलवार को राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की आप नेता राघव चड्ढा के साथ दो दौर की वार्ता हो चुकी है।
कांग्रेस नेतृत्व द्वारा गठबंधन पर चर्चा करने के लिए केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी की बुधवार को आप व सपा लीडरशिप के साथ बैठक भी हो सकती है। इसमें सीट बंटवारे को लेकर बातचीत हो सकती है। अगर तीनों ही पार्टियों के बीच सहमति बनती है तो एक-दो दिन में गठबंधन का ऐलान भी हो सकता है। ऐसे में कांग्रेस को कुछ हलकों में उम्मीदवारों को लेकर बदलाव भी करने पड़ सकते हैं। ऐसे में बहुत संभव है कि कांग्रेस की लिस्ट जारी होने में कुछ देरी और हो जाए।

सैलजा-रणदीप ने भी दिए नाम

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा तथा पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी कई हलकों को लेकर अपने समर्थकों के नाम पार्टी नेतृत्व को दिए हैं। उनकी ओर से स्क्रीनिंग कमेटी के सामने भी अपने समर्थकों के बारे में वकालत की जा चुकी है। बताते हैं कि सैलजा व सुरजेवाला की ओर से दिए गए नामों पर भी बैठक में चर्चा हुई है। हालांकि इसमें तय क्या हुआ और उनके कितने समर्थकों को टिकट मिलेगी, इसकी सूचना अभी नहीं मिली है।

Advertisement

24 सीटों पर विचार के लिए कमेटी गठित

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने 66 सीटों पर नाम तय करने के बाद अब बाकी बची 24 सीटों पर नामों को अंतिम रूप देने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में टीएस सिंह देव, मधुसूदन मिस्त्री, अजय माकन आैर हरियाणा कांग्रेस प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया को शामिल किया गया है।

"केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहले दिन 49 सीटों पर चर्चा के बाद 34 नाम तय किए थे। मंगलवार की बैठक में बाकी की 41 सीटों पर विचार-विमर्श किया गया और 32 हलकों के प्रत्याशियों पर सहमति बन गई। गठबंधन को लेकर अभी बातचीत शुरू हुई है। जो भी निष्कर्ष निकलेगा, जल्द सभी के सामने होगा।"
-दीपक बाबरिया, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी

Advertisement