मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल में दिग्गजों पर दांव खेलना चाहती हैं कांग्रेस-भाजपा

06:52 AM Dec 29, 2023 IST
प्रतिभा सिंह, कंगना रणौत
Advertisement

प्रतिभा चौहान/ट्रिन्यू
शिमला, 28 दिसंबर
लोकसभा चुनावों के लिए हिमाचल प्रदेश की सीटों पर कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियां मजबूत उम्मीदवारों के नामों पर मंथन कर रही हैं। राज्य के वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने कंगना रणौत की मंडी से चुनाव लड़ने की इच्छा की पुष्टि की है। अभिनेत्री कई बार भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर चुकी हैं। गौर हो कि बॉलीवुड अभिनेत्री मंडी जिले की हैं और उन्होंने चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है।
मंडी की सांसद प्रतिभा सिंह को अभी भी एक मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है, जो राज्य कांग्रेस की अध्यक्ष भी हैं। चर्चा है कि भाजपा पूर्व सीएम जयराम ठाकुर को मैदान में उतार सकती है।
भले ही भाजपा ने 2019 के संसदीय चुनावों में सभी 4 लोकसभा सीटें जीती थीं, लेकिन कांग्रेस अपने मौजूदा सांसद राम स्वरूप के निधन के बाद उपचुनाव में मंडी सीट पर कब्जा करने में कामयाब रही। अपने पति और 6 बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह की मृत्यु के बाद सहानुभूति लहर पर प्रतिभा सिंह ने हिमाचल में भाजपा के सत्ता में होने के बावजूद जीत दर्ज की।
चर्चा है कि प्रतिभा सिंह के बेटे और लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह मंडी से लोकसभा चुनाव लड़कर बड़ा दांव खेल सकते हैं।
कांग्रेस आलाकमान लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों को जल्द अंतिम रूप देने के लिए उत्सुक है। कांग्रेस को ऐसे मजबूत उम्मीदवारों की तलाश है जो भाजपा को टक्कर दे सकें और उनसे सीटें छीन सकें. हालांकि कुछ मंत्री और मौजूदा विधायक सबसे मजबूत उम्मीदवार हो सकते हैं लेकिन कांग्रेस जीत की स्थिति में उपचुनाव का जोखिम नहीं लेना चाहेगी।
हालांकि कांग्रेस अपने मंत्रियों या मौजूदा विधायकों को मैदान में नहीं उतारना चाहेगी, लेकिन उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री का नाम भी एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में चल रहा है, जो अनुराग ठाकुर को टक्कर दे सकते हैं। इसी तरह, शिमला के रोहड़ू से मौजूदा विधायक मोहन लाल ब्राक्टा और सोलन के कसौली से विनोद सुल्तानपुरी के नाम शिमला लोकसभा सीट (आरक्षित) से उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारे जाने के लिए चर्चा में हैं।

मैंने पार्टी को सत्ता में लाकर विपक्ष के नेता के रूप में अपना काम अच्छी तरह से किया है। न तो मैं उम्मीदवार हूं और न ही इच्छुक। मैं पार्टी के उम्मीदवारों के लिए पूरी शिद्दत से काम करूंगा।


-मुकेश अग्निहोत्री, उपमुख्यमंत्री
Advertisement

मेरे बारे में कोई भी निर्णय हमेशा आलाकमान द्वारा लिया गया है, लेकिन अभी तक किसी भी मंच पर ऐसा कोई संकेत या चर्चा नहीं हुई है और किसी ने मुझसे बात नहीं की है।


जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री

Advertisement
Advertisement