For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

प्रचार थमने से पहले कांग्रेस-भाजपा में मुद्दों की आजमाइश

08:48 AM May 28, 2024 IST
प्रचार थमने से पहले कांग्रेस भाजपा में मुद्दों की आजमाइश
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 27 मई
हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए एक जून को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार 29 मई को थम जाएगा। प्रचार थमने से पहले स्टार प्रचारकों को प्रदेश की सीमाओं से बाहर जाना होगा। इस बीच स्टार प्रचारकों के राज्य के बाहर जाने से पहले कांग्रेस व भाजपा ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है। स्टार प्रचारकों के आने से चुनाव प्रचार चरम पर है। हालांकि मतदाता अभी भी खुल कर नहीं बोल रहा। लिहाजा मतदाताओं की थाह लेने के लिए भाजपा के 2.40 लाख पन्ना प्रमुख मैदान में डटे हैं। कांग्रेस के भी बूथ लेवल एजेंट लगातार मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं।
लोकसभा चुनाव के साथ ही प्रदेश में छह विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव भी हैं। कांग्रेस व भाजपा दोनों की ही कोशिश लोकसभा की चारों सीटों के साथ साथ उप चुनाव में जीत दर्ज करने की है। उपचुनाव वाले क्षेत्रों की सोशल इंजीनियरिंग के हिसाब से ही स्टार प्रचारकों की रैलियों के कार्यक्रम दोनों दलों ने तय किए हैं। राज्य में 2022 में विधानसभा चुनाव हुए। उपचुनाव वाले सभी विधानसभा हलकों में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। मगर अब कांग्रेस के जीते हुए विधायक भाजपा के उम्मीदवार हैं। लिहाजा कांग्रेस के समक्ष उपचुनाव में इन सभी छह सीटों को जीतने की चुनौती है, भाजपा भी छह विधानसभा उपचुनाव जीत कर कांग्रेस को मात देने के प्रयास में है। उपचुनाव व लोकसभा के आम चुनाव के मुद्दे भी समान ही हैं। लिहाजा राजनीतिक दलों ने प्रचार थमने से पहले साम, दाम, दंड भेद की नीति अपनाते हुए जीत के लिए पूरी ताकत झोंकी हुई है।
आज जयशंकर शिमला में
चुनाव में कांग्रेस व भाजपा दोनों ने 40-40 स्टार प्रचारकों की फेहरिस्त जारी की थी। हालांकि फेहरिस्त में दर्ज स्टार प्रचारकों में से 50 फीसद भी अभी हिमाचल नहीं पहुंचे हैं। मगर भाजपा की तरफ से पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह तथा पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेशाध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर के अलावा सतपाल सिंह सत्ती, विपिन परमार, राकेश जम्वाल, त्रिलोक जम्वाल, विनोद कुमार, हंसराज के साथ साथ तमाम नेताओं ने अपने अपने क्षेत्रों में प्रचार में पूरी ताकत झोंकी हुई है। पीएम मोदी, शाह व नड्डा के प्रचार में कूदने से चुनावी मुद्दों पर चर्चा शुरू हुई है। मंगलवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकार शिमला आ रहे हैं।
अग्निवीर आये चर्चा में
कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में से राहुल गांधी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, महासचिव प्रियंका गांधी ने चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। इसके अलावा सीएम सुक्खू, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के अलावा तमाम विधायक व पूर्व विधायक प्रचार में जुटे हैं। कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के कूदने से अग्निवीर सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा तेज हुई।

Advertisement

‘राहुल को मिले जनसमर्थन से भाजपा बौखलायी’

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष संजय अवस्थी ने कहा है कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के दौरे को जनता से मिले अपार समर्थन के बाद भाजपा नेता बौखला गए हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने नाहन और ऊना में कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार किया है, और उनकी रैलियों में अपार जनसैलाब उमड़ा है। उन्होंने कहा कि राहुल के हिमाचल प्रदेश आने से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है और अब वह दोगुने जोश के साथ धनबल का मुक़ाबला करने के लिए तैयार हैं। संजय अवस्थी ने कहा कि भाजपा नेता नकारात्मक राजनीति कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement