For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कांग्रेस-आप पांच में मेले, पंजाब में अकेले

09:07 AM Feb 25, 2024 IST
कांग्रेस आप पांच में मेले  पंजाब में अकेले
नयी दिल्ली में शनिवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान (बाएं से) आप नेता सौरभ भारद्वाज, आतिशी सिंह, संदीप पाठक और कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक, दीपक बाबरिया और अरविंदर सिंह लवली। -प्रेट्र
Advertisement
  • राष्ट्रीय राजधानी में 4 सीटों पर आप और 3 पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव
  • चंडीगढ़ और गोवा में होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार
  • गुजरात के भावनगर, भरूच में आप उतारेगी प्रत्याशी

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 24 फरवरी
प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर चल रही गठबंधन की डील फाइनल हो गई है। नयी दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, गोवा व चंडीगढ़ में कांग्रेस और आप मिलकर चुनाव लड़ेंगे। पंजाब में लोकसभा की 13 सीटों पर दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। सीट शेयरिंग तय होने के बाद यह भी ऐलान कर दिया है कि इन राज्यों में से किन सीटों पर कांग्रेस और किन पर आप अपने उम्मीदवार उतारेगी।
शनिवार को नयी दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) डॉ़ संदीप पाठक ने ज्वाइंट प्रेस कान्फ्रेंस में सीट बंटवारे का ऐलान किया। इस मौके पर कांग्रेस के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया के अलावा कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। इंडिया गठबंधन में शामिल इन दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर लंबे समय से बात चल ही थी। असम को लेकर अभी बातचीत जारी रहेगी।
दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटों में से 4 पर आप चुनाव और 3 पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। आप को पश्चिमी दिल्ली, दक्षिण दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और नयी दिल्ली की सीटें मिली हैं। कांग्रेस चांदनी चौक, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से चुनाव लड़ेगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने दिल्ली की सभी 7 सीटों पर जीत हासिल की थी। हरियाणा में लोकसभा की दस सीटों में से आप के हिस्से में कुरुक्षेत्र संसदीय सीट आई है। कांग्रेस नौ सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की अकेली सीट कांग्रेस के हिस्से में आई है। गोवा में लोकसभा की दोनों सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। गुजरात में लोकसभा की 26 सीटों में से भावनगर और भरूच सीट आप के खाते में गई है। बाकी पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। गुजरात दौरे के दौरान आप संयोजक व दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल भरूच से पहले ही चैतर वसावा को उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं। सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार रहे स्व़ अहमद पटेल भरूच से सांसद रह चुके हैं।
पंजाब में लोकसभा की 13 सीटों में से 2019 में कांग्रेस ने 8, अकाली दल ने 2, भाजपा ने दो और आम आदमी पार्टी ने एक सीट पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस और आप में पंजाब में भी सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत चली, लेकिन बात नहीं बन पाई। इसी वजह से पिछले दिनों पंजाब दौरे के दौरान केजरीवाल ने ऐलान कर दिया था कि पंजाब में आप सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस की स्थानीय इकाई भी अकेले चुनाव लड़ने के पक्ष में थी।
दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटों के लिए भी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में गठबंधन लगभग फाइनल हो चुका है। सपा ने कांग्रेस के लिए 17 सीटें छोड़ दी हैं। बाकी पर सपा के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। सपा सुप्रीमो और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने लोकसभा के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है। आप द्वारा असम में भी उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। यहां सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आप नेताओं के साथ फिर बैठक संभव है।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी-कांग्रेस में बन सकती है बात

सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस के साथ भी पश्चिमी बंगाल में अंदरखाने सीटों को लेकर डील फाइनल हो चुकी है। टीएमसी द्वारा बंगाल में कांग्रेस को 5 सीटें दी जाएंगी। टीएमसी ने असम में दो और मेघालय में एक सीट की मांग की है। इसी वजह से दोनों के बीच अब तक बातचीत का दौर चल रहा है। यह सिरे चढ़ने के बाद सीटों का ऐलान हो सकता है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि टीएमसी के साथ बातचीत चल रही है। जल्द ही फैसला हो जाएगा।

Advertisement

भाजपा ने भ्रष्टाचारियों का गठबंधन बताया

नयी दिल्ली (एजेंसी) : भाजपा ने कांग्रेस-आप गठजोड़ की आलोचना करते हुए इसे भ्रष्टाचारियों का गठबंधन करार दिया और कहा कि यह पीएम मोदी के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ एनडीए का मुकाबला नहीं कर पाएगा। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि जिन राज्यों में यह गठजोड़ किया गया है उनमें भाजपा को 2019 के लोकसभा चुनाव में 50 प्रतिशत से अधिक वोट मिले थे। लेखी ने कहा कि यह भ्रष्ट गठबंधन उन लोगों के खिलाफ सफल नहीं होगा, जो जनता की सेवा करने के लिए जाने जाते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×