मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कॉमनवेल्थ गेम्स खिलाड़ियों का अभिनंदन 16 को, सभी नेता आयें

12:38 PM Aug 11, 2022 IST

चंडीगढ़, 10 अगस्त (ट्रिन्यू)

Advertisement

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ खेलों में बेहतर प्रदर्शन किया है। प्रदेश के 43 खिलाड़ी गए थे, इनमें से 29 खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं और 1 खिलाड़ी चौथे स्थान पर रहा है। इन खिलाड़ियों का 16 अगस्त को गुरुग्राम में अभिनंदन किया जाएगा। सीएम ने विपक्ष के सभी दलों के नेताओं से भी आह्वान किया है कि वे खिलाड़ियों के सम्मान में होने वाले आयोजन में शिरकत करें।

साथ ही, उन्होंने आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में किए जा रहे आयोजनों, हर घर तिरंगा सहित सभी कार्यक्रमों में विपक्षी दलों से भी अपील की है कि वे इनमें शामिल हों। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस वर्ष से अगले वर्ष तक हरियाणा में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। देशभर में 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान मनाया जाएगा। हरियाणा में भी इन दिनों में पूरे जोश और उत्साह के साथ तिरंगा फहराया जाएगा।

Advertisement

सत्र के दौरान जजपा विधायक नैना सिंह चौटाला द्वारा उठाई गई मांग पर सीएम ने कहा कि बाढ़डा नगरपालिका को फिर से पंचायत में बदलने का फैसला चरखी दादरी डीसी की रिपोर्ट के बाद लिया जाएगा। सीएम ने कहा कि अब पंचायत को नगरपालिका या नगरपालिका से पंचायत में बदलने से पहले वहां के लोगों से राय के बाद ही निर्णय होगा। किसी भी पंचायत को बिना निर्णय के किसी भी नगर निकाय में शामिल या बाहर नहीं किया जाएगा।

500 मॉडल संस्कृति स्कूल खुलेंगे

सीएम ने कहा कि सामान्य स्कूलों की शिक्षा मौजूदा प्रक्रिया की तरह चलती रहेगी। सरकार ने 500 मॉडल संस्कृति स्कूल खोलने का लक्ष्य लिया है। इनमें से 138 स्कूल खोले जा चुके हैं। इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जा रही है।

ई-विधा की नई व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा में ई-विधा की नई व्यवस्था देखने को मिली है। विधायक इस नए सिस्टम को सीख रहे हैं। अभी आनलाइन व फिजिकल दोनों सिस्टम से विधानसभा को चलाया जा रहा है लेकिन अगले विधानसभा सत्र से पूरी तरह से आनलाइन नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नीवा) के माध्यम से कार्य किया जाएगा। इस सत्र में विस के समय में भी बदलाव किया गया है। इस बार यह 11 बजे से 6 बजे तक का किया गया है।

निजी स्कूलों के लिए ‘चिराग’ योजना

जो लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं, ऐसे बच्चों के लिए सरकार चिराग योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत सरकार पहली से पांचवी तक 700, छठी से आठवीं तक 900 और नौंवी से बारहवीं तक के बच्चों की 1100 रुपये फीस निजी स्कूलों को देगी। अब तक योजना के तहत लगभग 300 स्कूलों ने सहमति दी है और 2700 बच्चों ने दाखिला लिया है। सरकार स्कूलों में शिक्षकों का रेशनलाइजेशन कर रही है।

बिना सत्र के विधायक भेज सकेंगे 3 सवाल

विधानसभा में एक नई परिपाटी शुरू की गई थी, जिसके तहत बिना विधासनसभा सत्र के भी विधायक हर माह 3 सवाल भेज सकेंगे और विभाग द्वारा उनका जवाब लेकर विधायकों को भेजा जाएगा। अब तक 42 सवाल आए हैं, जिनमें से 35 स्वीकृत हुए हैं और 20 सवालों का जवाब विधायकों को भेजा जा चुका है।

Advertisement