मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ टिप्पणी पर निंदा प्रस्ताव पारित

07:41 AM Aug 31, 2024 IST

शिमला, 30 अगस्त (हप्र)
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में शुक्रवार को विपक्षी दल भाजपा के सदस्य इंद्रदत्त लखनपाल द्वारा अध्यक्ष के खिलाफ की गई टिप्पणी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने निंदा प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि लंच से पहले इंद्रदत्त लखनपाल ने जो टिप्पणी की, वह निंदनीय है। उन्होंने कहा कि यह टिप्पणी रिकॉर्ड से हटा दी गई है। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष ने निष्पक्ष होकर अपना कार्य किया है और विपक्ष को उनकी बात रखने का पूरा मौका दिया है।
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि आज कांग्रेस के विधायकों की संख्या 40 है और इतनी ही संख्या 2022 में भी थी। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने जो ऑपरेशन लोटस यहां किया था, उसे यहां की जनता ने फेल कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार 2027 तक मजबूत है और विपक्ष ने इस सरकार को गिराने के जो प्रयास किए, वे विफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंद्रदत्त लखनपाल ने जो बात सदन में कही, उसकी वे निंदा करते हैं। उन्होंने इस संबंध में सदन में निंदा प्रस्ताव पेश किया। उल्लेखनीय है कि भोजनावकाश से पहले इंद्रदत्त लखनपाल ने सदन में स्पीकर द्वारा सदन के बाहर दिए गए एक बयान को लेकर टिप्पणी की थी, जिसे रिकॉर्ड से हटा दिया गया था।
उधर, विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री ने जो सदन की परंपराएं, नियमों का उल्लेख किया और जो निंदा प्रस्ताव रखा, उसके लिए वे उनके आभारी हैं। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष के रूप में जो उनका कामकाज है और जो अभी तक सत्र हुए हैं, उनमें पूरी तरह से न्यूट्रल रहकर अपने कर्तव्य का पालन किया है। सदन का रिकार्ड इसका साक्षी है। उन्होंने कहा कि सत्तापक्ष से ज्यादा समय विपक्ष के सदस्य़ों को मिला है। कुलदीप पठानिया ने कहा कि उनका यह प्रयास रहा है कि सभी को पर्याप्त समय मिले। उन्होंने कहा कि सदन में चंद्र कुमार के बाद अन्य सभी सदस्य उनके बाद आए हैं। उन्होंने कहा कि जो नियम हैं, उसके मुताबिक सदस्य उन्हें सहयोग करें। उन्होंने कहा कि वे कभी कोई मौका नहीं देंगे, कि सदन के अंदर कोई गलत शब्द न निकले।

Advertisement

सदन के अंदर नहीं लगा सकते बिल्ले : पठानिया

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने कहा कि नियम 118 में सदन के अंदर कोई भी सदस्य किसी भी प्रकार से कोई बिल्ला लगाकर नहीं आ सकता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी ने लगाए हैं तो उसे हटा दें। यह सदन की गरिमा के खिलाफ है। वे इस बात को आगे नहीं बढ़ाना चाहते। उन्होंने कहा कि यदि सदस्य चाहते हैं कि वे नियमों में चलें तो वे चलेंगे और इसमें जो वांछित कार्रवाई करनी होगी, वे करेंगे। गौरतलब है कि भोजनावकाश के बाद विपक्षी भाजपा सदस्य काले बिल्ले लगाकर सदन में आए थे। इस पर अध्यक्ष ने आपत्ति जताई थी।

Advertisement
Advertisement