For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कंप्यूटर अब पंजाबी भाषा में टाइप करते  समय भी दिखाएगा संभावित पूरे वाक्य

09:02 AM Feb 12, 2024 IST
कंप्यूटर अब पंजाबी भाषा में टाइप करते  समय भी दिखाएगा संभावित पूरे वाक्य
Advertisement

संगरूर, 11 फरवरी (निस)
पंजाबी विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान विभाग द्वारा हाल ही में किए गए एक शोध के माध्यम से एक ऐसी प्रणाली विकसित की गई है जिसके तहत इंटरनेट पर गुरुमुखी लिपि में टाइप करते समय उपयुक्त पूर्ण वाक्य सुझाव के रूप में प्रदर्शित किए जाएंगे। इस प्रणाली के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने संबंधित विषय के विस्तार और अभिव्यक्ति के लिए विभिन्न प्रकार के वाक्य तुरंत ढूंढ सकेंगे। इस सिस्टम के तहत जब कोई भी यूजर कंप्यूटर पर कोई वाक्य लिखना शुरू करेगा तो यह सिस्टम उस यूजर के संबंधित विषय के अनुकूल पूरा संभावित वाक्य सुझाएगा, जिस पर क्लिक कर वह पूरा वाक्य तुरंत प्राप्त कर सकेगा।
पहले अध्ययन में शब्द स्तर पर छह मिलियन से अधिक शब्द और 440,000 से अधिक वाक्य पढ़े गए। यह अध्ययन गुणात्मक एवं मात्रात्मक दोनों दृष्टियों से किया गया। यह शोध डॉ. गुरजोत सिंह माही ने अमनदीप वर्मा की देखरेख में किया। इस शोध पर आधारित शोध पत्र को केरल के कोझिकोड में ‘इंजीनियरिंग में नए उभरते रुझान’ विषय पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान ‘सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र’ का सम्मान भी प्राप्त हुआ। प्रारंभिक चरण में खेल के क्षेत्र से संबंधित सामग्री के आधार पर, इस प्रणाली को ओपन-सोर्स के रूप में इंटरनेट पर निःशुल्क उपलब्ध कराया गया है।
शोधकर्ता गुरजोत सिंह माही ने बताया कि इस अध्ययन के माध्यम से विभिन्न तकनीकी विधियों का प्रयोग करते हुए यह निष्कर्ष निकाला गया कि किस विधि से बनाए गए वाक्यों की गुणवत्ता अधिक सक्षम है, जो मनुष्यों द्वारा बनाए गए वाक्यों के साथ अधिक सुसंगत है। सर्वोत्तम परिणाम देने वाले तरीकों का एक मॉडल ढूंढकर और उसका उपयोग कर इस सॉफ़्टवेयर का नाम ‘पूरन’ रखा गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×