For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

60 हजार लोगाें को कंप्यूटर ने बनाया पेंशन का पात्र : मनोहर

12:36 PM Jun 05, 2023 IST
60 हजार लोगाें को कंप्यूटर ने बनाया पेंशन का पात्र   मनोहर
Advertisement
Advertisement

करनाल, 4 जून (हप्र)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को काछवा गांव में जनसंवाद करते हुए कहा कि प्रदेश में 60 हजार से अधिक पात्र लोगों की पेंशन कंप्यूटर सिस्टम से खुद बन चुकी है। राज्य सरकार ने ऐसी ऑनलाइन व्यवस्था की है कि अब 60 साल की आयु होने के बाद पात्र बुजुर्ग व्यक्ति को सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ते, उनकी बुढ़ापा पेंशन अपने आप बन जाती है। सीएम ने बताया कि गांव काछवा में 1369 नए लोगों की पेंशन बनी हैं, जिनमें 19 की पेंशन स्वत: ही बनी है। गांव में 553 आयुष्मान भारत चिरायु कार्ड भी बनाए गए हैं।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि करनाल खंड के 46 गांवों के स्टेडियमों के रखरखाव की वर्तमान स्थिति से आगामी 15 दिनों तक अवगत कराया जाए। उन्होंने काछवा स्टेडियम की लाइट 1 सप्ताह के अंदर ठीक करवाने के निर्देश दिए। खेल स्टेडियम से संबंधित एक शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता से पूछा तो उसने बताया कि स्टेडियम को खेल विभाग को हैंडओवर कर दिया गया है। वहीं मौके पर उपस्थित टेनिस कोर्ट ने कहा कि उन्हें जिला खेल अधिकारी की ओर से सूचना दी गई है कि अभी तक स्टेडियम हैंड ओवर नहीं किया गया है। इस पर मुख्यमंत्री ने पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता और जिला खेल कार्यालय के कोच को स्टेडियम से संबंधित समुचित कार्रवाई की रिपोर्ट की फाइल के साथ मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर उपस्थित होने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल शहर की सभी सीवरेज व एसटीपी ड्रेन की एक माह के विशेष अभियान के दौरान साफ-सफाई करवाने को कहा। उन्होंने वार्ड नम्बर 5 की विकास कॉलोनी, गोपी वाली गामड़ी, पाम एनक्लेव, कटाबाग तथा अंसल डीआरटी एनक्लेव के लोगों की पीने के पानी की समस्या को लेकर निवारण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अगले एक माह के दौरान जहां नए ट्यूबवैल की जरूरत है वहां लगावाना सुनिश्चित करें। वहीं अंसल सिटी में सीवरेज की समस्या को लेकर उपायुक्त को निर्देश दिए कि वे अंसल को एक सप्ताह का नोटिस दें और नगर निगम तथा अंसल के बीच बातचीत करवाकर इस समस्या का समाधान निकालें ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

संत कबीर की शिक्षएं आज भी प्रासंगिक : सीएम

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संत कबीरदास की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया और प्रदेशवासियों को संत कबीरदास जयंती की शुभकामनाएं दी। मनोहर लाल ने कहा कि संत कबीरदास जी की शिक्षाएं और विचार समाज में सर्वधर्म समभाव व सामाजिक समरसता को बढ़ावा देती हैं। मुख्यमंत्री ने संत कबीरदास के दोहे जाति न पूछो साधु की, पूछ लीजिए ज्ञान, मोल करो तलवार का, पड़ा रहन दो म्यान का उल्लेख करते हुए कहा कि संत कबीर जी की शिक्षाएं आज भी समाज के लिए प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि संत कबीरदास जी के विचारों से प्रेरित होकर राज्य सरकार ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के भाव से जाति-पाति से ऊपर उठकर प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही है।

Advertisement
Advertisement