मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बार में ग्राहकों को ‘हुक्का’ परोसने पर पूर्ण प्रतिबंध

10:08 AM Sep 26, 2023 IST
यमुनानगर में सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल साइक्लोथॉन के दौरान साइिकल की सवारी करते हुए। -हप्र

करनाल/यमुनानगर, 25 सितंबर (हप्र/निस)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्यभर में होटल, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को हुक्का परोसने पर व्यापक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। हालांकि, यह रोक ग्रामीण इलाकों में इस्तेमाल होने वाले परंपरागत हुक्के पर लागू नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने सोमवार को दानवीर कर्ण की नगरी करनाल में नशा मुक्ति अभियान के तहत राज्य स्तरीय ‘साइक्लोथॉन’ - साइकिल रैली के समापन समारोह को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने साइक्लोथॉन के दौरान 25 दिनों तक अथक प्रयास करने वाले पुलिसकर्मियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए घोषणा की कि सभी 250 प्रतिभागी कर्मियों को डीजीपी हरियाणा से क्लास-1 प्रशस्ति प्रमाण पत्र मिलेगा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इन समर्पित पुलिसकर्मियों के लिए पांच दिन की छुट्टी की भी घोषणा की। साइकिल के चलन को बढ़ावा देने और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन को प्रोत्साहित करने के लिए मनोहर लाल ने यह भी घोषणा की कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और व्यक्तियों को आवास सुविधाएं प्रदान करने वाला कोई भी लाइसेंस प्राप्त बिल्डर संपत्ति रजिस्ट्री के साथ संपत्ति के मालिक को एक साइकिल उपहार में देगा। ऐसे मामलों में जहां लाभार्थी के पास पहले से ही साइकिल है, एचएसवीपी या बिल्डर साइकिल के बदले में 3 हजार रुपये देगा।
गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने अपने संबोधन में युवाओं को नशा छोड़ने का आह्वान किया। इस दौरान सांसद संजय भाटिया, विधायक रामकुमार कश्यप, हरविंद्र कल्याण, करनाल के भाजपा जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद, सीएम के ओएसडी पंकज नैन, ओएसडी गजेन्द्र फोगाट, भाजपा नेता बृज गुप्ता, वीरेन्द्र सिंह चैहान, पानीपत की जिलाध्यक्ष अर्चना गुप्ता, नीलोखेड़ी के पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी, डीसी अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन व अन्य उपस्थित रहे।
इससे पहले मुख्यमंत्री ने यमुनानगर में साइक्लोथॉन यात्रा को करनाल के लिए रवाना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को नशे से दूर रहने का प्रण दिलाया और कहा कि नशे का कारोबार करने वालों पर सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई कर रही है। नशे के खात्मे के लिए नशे की सप्लाई चेन को तोड़ना आवश्यक है। साथ ही, हमें युवाओं को भी जागरूक करना होगा, ताकि वे नशे की तरफ न जाएं और राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। साइक्लोथॉन यात्रा अग्रसेन चौक जगाधरी से शुरू होकर फव्वारा चौक, आईटीआई चौक, विश्वकर्मा चौक, गढ़ी मोड़ टी प्वाइंट ओल्ड सहारनपुर रोड, हमीदा हैड, पांजुपुर, नेशनल हाईवे सहारनपुर चौक, खंडवा, अलाहर, मंधार, गुमथला राव होते हुए करनाल में पहुंचेगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने युवाओं के साथ साइकिल चलाकर नशे से दूर रहने का संदेश दिया।
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल, मेयर मदन चौहान, विशेष अधिकारी, कम्युनिटी पुलिसिंग एवं आउटरीच पंकज नैन, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, एसपी मोहित हाण्डा, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, मेयर मदन चौहान, जिला परिषद चेयरमैन रमेश ठसका उपस्थित रहे।

Advertisement

1978 किलोमीटर की दूरी तय की

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइक्लोथॉन यात्रा एक विषय नशामुक्त हरियाणा को लेकर 1978 किलोमीटर की यात्रा पूर्ण की है। इस साइक्लोथॉन यात्रा में कुल 1 लाख 15 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने साइकिल चलाई है। उन्होंने बताया कि 3 साइक्लिस्ट शुरू से अब तक चल रहे हैं, जिनमें सोनीपत के जयपाल 66 वर्ष, रोहतक के सहदेव सिंह 65 वर्ष और रोहतक से ही 64 वर्ष की कमलेश राणा हैं, जो लगभग 2 हजार किलोमीटर लगातार चल रहे हैं। इस यात्रा में किसी न किसी रूप में लगभग 4 लाख लोग शामिल हुए हैं। यह निश्चित रूप से विश्व रिकार्ड बनने जा रहा है, जहां इतने लोगों के साथ, इतनी साइकिलों के साथ किसी एक उद्देश्य को लेकर 25 दिन लगातार विश्व में कभी कोई यात्रा नहीं चली होगी। यह जन जागरण अभियान 5 मई 2023 से शुरू हुआ और 5 मई 2024 तक किसी न किसी रूप में चलता रहेगा।

Advertisement
Advertisement