मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

समाधान शिविर में शिकायतों का प्रमुखता से हो रहा निपटारा : उपायुक्त

08:18 AM Jul 03, 2024 IST
चरखी दादरी में मंगलवार को समाधान शिविर में जनसमस्याओं का निपटारा करतीं उपायुक्त मनदीप कौर। -हप्र
Advertisement

चरखी दादरी, 2 जुलाई (हप्र)
उपायुक्त मनदीप कौर ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर कारगर सिद्ध हो रहे हैं। समाधान शिविर में विभिन्न विभागीय सेवाओं से जुड़ी शिकायतों का एक ओर जहां मौके पर ही निवारण किया जा रहा है, वहीं परिवार पहचान पत्र से जुड़ी त्रुटियों को 24 घंटे में दुरुस्त कर आमजन को राहत प्रदान की जा रही है।
उपायुक्त मनदीप कौर ने मंगलवार को समाधान शिविर में 39 शिकायतों की सुनवाई करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आने वाली वृद्ध महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगजनों की समस्याओं को विशेष तवज्जो देते हुए निपटाएं। शिविर में आने वाली प्रत्येक शिकायत पर कार्रवाई हो और निर्धारित समय में रिपोर्ट भी भेजी जाए।

शिविर में नहीं हो रहा समस्याओं का समाधान

महेंद्रगढ़ (हप्र) : प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को समाधान शिविर लगाने के आदेश दिए गए हैं परंतु ये समाधान शिविर लोगों की परेशानी का कारण बने हुए हैं। इन शिविरों में समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। उपमंडल के गांव बचिनी निवासी श्रीभगवान ने बताया कि वह पिछले कई दिन से अधिकारियों के चक्कर लगाकर परेशान हो चुका है परंतु उसकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। श्रीभगवान ने बताया कि उनके पड़ोसियों ने आम रास्ते पर बिना किसी को सूचना दिए व बिना पंचायत की मर्जी से टाइलों को उखाड़ कर इस पर लगभग 1.5 से 2 फीट मिट्टी डलवाकर ऊंचा कर दिया। इस कारण उनके घर के आगे गांव के गंदे पानी का जमाव हो जाता है। इसकी शिकायत पंचायत को की गई लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि अगर एक सप्ताह में समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे धरना देने को मजबूर होंगे।

Advertisement

एसडीएम ने सुनीं 46 लोगों की शिकायतें

एसडीएम संजीव कुमार ने आज समाधान शिविर में 46 लोगों की शिकायतें सुनीं। इनमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया व बाकी शिकायतों को संबंधित विभागों को भेज जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए।
शिविर में अलग से परिवार पहचान पत्र व बुढ़ापा पेंशन, दिव्यांग व विधवा पेंशन से संबंधित शिकायतें सुनीं। इस दौरान मैनेजर अनिता ने बताया कि फैमिली आईडी से संबंधित 52 शिकायतें आईं जिनमें से 40 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। जिला समाज कल्याण विभाग से प्रदीप ने बताया कि आज 4 बुढ़ापा पेंशन व 2 दिव्यांग पेंशन बनाई गईं।

Advertisement
Advertisement