For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

प्रतिस्पर्धी संघवाद देश के लिए अच्छा : जयशंकर

07:23 AM Oct 28, 2024 IST
प्रतिस्पर्धी संघवाद देश के लिए अच्छा   जयशंकर
- प्रेट्र
Advertisement

मुंबई, 27 अक्तूबर (एजेंसी)
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने निवेश को महाराष्ट्र से गुजरात ले जाने के आरोपों को रविवार को खारिज करते हुए कहा कि निवेशकों का अपना हिसाब-किताब होता है। जयशंकर ने 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 10 वर्ष में सभी परियोजनाएं भाजपा शासित राज्यों के पास नहीं आयी हैं। भाजपा के राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘प्रतिस्पर्धी संघवाद देश के लिए अच्छा है।’ उन्होंने कहा कि भारत-पश्चिम एशिया आर्थिक गलियारा दुनिया में सबसे चर्चित कनेक्टिविटी गलियारा है और इसका मुख्य ‘इंटरफेस’ महाराष्ट्र में होगा।
कांग्रेस और उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) समेत विपक्षी दल के नेता अक्सर दावा करते हैं कि महाराष्ट्र की कई बड़ी निवेश परियोजनाओं को पड़ोसी भाजपा शासित गुजरात ले जाया गया है। विपक्ष के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा, ‘निवेशक ऐसी राज्य सरकार का चुनाव करेंगे जो सक्षम और कुशल हो।’ जयशंकर ने कहा कि भारत सरकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि पर काम करती है, लेकिन आने वाले रोजगार और निवेश के लिए राज्य सरकारें ही फैसले लेंगी।
26/11 हमले के बाद तत्कालीन सरकार ने प्रतिक्रिया नहीं दी : जयशंकर ने कहा कि 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के बाद भारत की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई थी, लेकिन यदि ऐसी घटना दोबारा हुई तो अब ऐसा नहीं होगा। जयशंकर ने कहा, ‘मुंबई में जो हुआ, उसकी पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए। मुंबई भारत और दुनिया के लिए आतंकवाद-विरोध का प्रतीक है।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement