For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कंपनियों ने फिर बहाया केमिकल वाला जहरीला पानी

07:50 AM Sep 27, 2024 IST
कंपनियों ने फिर बहाया केमिकल वाला जहरीला पानी
बद्दी बरोटीवाला मार्ग पर बालद नदी में केमिकल युक्त जहरीले झाग के ढेर। -निस
Advertisement

बीबीएन, 26 सितंबर (निस)
बुधवार सुबह जैसे ही क्षेत्र में बारिश शुरू हुई थोड़ी देर बाद बालद नदी में झाग युक्त किसी कंपनी का केमिकल वाला जहरीला पानी आना शुरू हुआ। बद्दी बरोटीवाला में कंपनियों के इतने हौसले बुलंद हैं कि क्षेत्र में जब जब भी बारिश हुई यह झाग वाला पानी कंपनियां नदी में छोड़ देती हैं।
कंपनी वाले इतना भी नहीं सोचते कि यह जहरीला पानी आगे जाकर क्या असर करेगा। बालद नदी में एसपी बद्दी कार्यालय के पीछे झाग के बड़े बड़े ढेर लग गए। जिन्हें देखने के लिए लोगो का भी तांता लगा रहा। बालद नदी के चारों और सैकड़ो कंपनियां हैं और यह नदी जहरीले पानी को लेकर चर्चा में रहती है। इस जहरीले पानी से चर्म रोगों के साथ साथ आगे जाकर मछलियाें व पशुओ का मरना आम बात है। लेकिन इन कंपनियों पर विभाग नकेल नहीं लगाता।
सरकार ने यहां पर केंदुवाल में करोड़ों की लागत से ट्रीटमेंट प्लांट लगा रखा है लेकिन उसको पानी देने में यह कंपनियां आनाकानी करती हैं। पर्यावरण प्रेमी गुरदयाल ठाकुर, निर्मल सिंह, अरुण, कुलदीप, राजेश, जोगिंदर आदि ने इन कंपनियों के साथ सख्ती से पेश आने की मांग की है।
इस बारे में जब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बद्दी के अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि ऐसी कंपनियों के प्रति विभाग पूरी तरह गंभीर है। इस झाग वाले पानी के सैम्पल ले लिए हैं। शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement