For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Communal Tension: देहरादून में मुस्लिम लड़की और हिंदू लड़के के साथ घूमने पर सांप्रदायिक तनाव

12:18 PM Sep 28, 2024 IST
communal tension  देहरादून में मुस्लिम लड़की और हिंदू लड़के के साथ घूमने पर सांप्रदायिक तनाव
हिंदू संगठन के व्यक्ति को हिरासत में लेने का विरोध करते लोग। वीडियो ग्रैब
Advertisement

देहरादून, 28 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Communal tension in Dehradun: देहरादून के रेलवे स्टेशन पर गुरुवार रात 16 वर्षीय एक मुस्लिम लड़की के 21 वर्षीय हिंदू युवक के साथ घूमते पाए जाने के बाद इलाके में सांप्रदायिक तनाव (communal tension) फैल गया। दोनों समुदायों के लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और स्टेशन के बाहर खड़े दोपहिया वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस के अनुसार, दोनों उत्तर प्रदेश के बदायूं से हैं और उनके बीच प्रेम संबंध (love relationship) हैं।

पुलिस ने बताया कि लड़की कथित तौर पर घर से भागकर सेलाकुई में काम करने वाले युवक से मिलने आई थी। रेलवे पुलिस (railway police) ने उन्हें स्टेशन पर घूमते हुए देखा और पूछताछ की। लड़की के माता-पिता ने बदायूं के एक थाने में गुमशुदगी (missing) की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद पुलिस ने उनसे संपर्क किया।

Advertisement

जैसे ही दोनों के रेलवे स्टेशन पर होने की खबर फैली, स्थानीय समुदायों के लोग स्टेशन के बाहर एकत्र हो गए और उनके बीच तीखी नोकझोंक हुई, जो जल्द ही पथराव में बदल गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (Senior Superintendent of Police) अजय सिंह के अनुसार, पुलिस ने समय पर मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में कर लिया।

इस घटना के बाद स्टेशन के बाहर तोड़फोड़ करने के आरोप में 100 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला (case) दर्ज किया गया। एक दक्षिणपंथी संगठन (right-wing organization) से जुड़े व्यक्ति विकास वर्मा को पूछताछ के लिए हिरासत (custody) में लिया गया, जिसके बाद पलटन बाजार और घंटाघर इलाकों में तनाव फैल गया।

व्यापारियों ने वर्मा की हिरासत के विरोध (protest) में अपनी दुकानें बंद कर दीं और उनकी तत्काल रिहाई तथा एसएसपी को हटाने की मांग की। बजरंग दल (Bajrang Dal) के राज्य समन्वयक अनुज वालिया ने कहा, "विकास वर्मा हिंदुत्व की आवाज (voice of Hindutva) हैं। हम उनकी तत्काल रिहाई और एसएसपी को हटाने की मांग करते हैं।"

हालांकि, शुक्रवार शाम को विकास वर्मा द्वारा सोशल मीडिया (social media) पर वीडियो जारी करने के बाद स्थिति सामान्य (normal) हो गई, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्हें न तो हिरासत में लिया गया और न ही गिरफ्तार (arrested) किया गया।

Advertisement
Advertisement