मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हल्की-फुल्की पोशाक में मनमाफिक सुकून

07:29 AM May 07, 2024 IST
Advertisement

अलका ‘सोनी’
बाहर मौसम अपने ही मूड में है। सिर से पांव तक पसीना हमें भीगा देता है। ऐसे में कूल-कूल कपड़े ही मन को भाते हैं। जो चिपचिपाहट से राहत दें। चाहे हाउस वाइफ हो या वर्किंग महिला, आज दोनों की पहली पसंद हल्के-फुल्के कपड़े ही हैं। ऐसे कपड़ों की कैटेगरी में ‘काफ्तान ‘ की बात ही कुछ अलग है। पिछले साल भी यह फैशन में था और इस बार भी रहेगा। इस पर नये प्रयोग किए जा रहे हैं। आज बाजार में गाउन, कुर्तियां, सूट और जींस के साथ पहने जाने वाले टॉप्स भी काफ्तान में आ रहे हैं। गर्मी के मौसम में हर महिला कुछ लाइट लेकिन स्टाइलिश आउटफिट पहनना चाहती है। ऐसे में प्रिंटेड काफ्तान पहनना भी बेहतर माना जाता है।
काफ्तान शब्द का ओरिजिन अफ्रीका में हुआ जहां ढीली फिटिंग वाली पोशाक को काफ्तान कहा जाता था। अब यह अपने आकर्षक, स्टाइलिश और आरामदायक पोशाक के अवतार में हमारे बीच आ चुका है। काफ्तान हल्के कपड़े से बनाई जाती है, जैसे कि रेशम, टेंसेल, कॉटन। ठंडक देने के साथ ही भीगने पर यह तुरंत सूख जाता है। कई रंगों और पैटर्न में आता है। वहीं विभिन्न अवसरों के लिए उपयुक्त है। जानिये काफ्तान की दस अनूठी शैलियों के बारे में :

हल्के रंगों के कफ्तान

ऐसे काफ्तान को लेकर ज़्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती। बस हल्की-फुल्की ज्वेलरी के साथ इसे मैच कर पहन सकते हैं। इसके रंगों की वजह से यह बहुत पॉपुलर है।

Advertisement

पैटर्न काफ्तान

चमकीले प्रिंट या पैटर्न वाले काफ्तान को ऐसे कार्यक्रमों में आराम से पहना जा सकता है जैसे कि कॉकटेल पार्टी, कहीं सफर करते समय। इसे क्लच, हैंडबैग, छोटे नाजुक गहने , और हील्स के साथ और ज़्यादा आकर्षक बनाया जा सकता है। इस तरह के पैटर्न वाले काफ्तान समुद्र तट के लिए भी एक आदर्श पोशाक होते हैं। क्योंकि ये हवादार, आरामदायक और खूबसूरत होते हैं।

शॉर्ट काफ्तान

शॉर्ट डिज़ाइन के काफ्तान आपके कैजुअल आउटफिट के लिए बेहतरीन चॉइस हो सकते हैं। इसे लेगिंग्स, जींस, पैंट के साथ जोड़ा जा सकता है। इन्हें स्विमसूट कवर-अप के रूप में भी पहना जा सकता है। वहीं शॉर्ट डिज़ाइन के काफ्तान के साथ में ऊंची एड़ी की सैंडल को भी कॉम्बो किया जा सकता है।

लॉन्ग काफ्तान

लंबा काफ्तान बीच पर पहना जाने वाला एक आसान आउटफिट माना जाता है। यह हवादार, आरामदायक और हल्का होता है। इसे क्लासिक धूप के चश्मे और ऊंची सैंडल के साथ पहनें तो लाजवाब लुक आएगा।

प्लस साइज

प्लस साइज कफ्तान और ऊंची एड़ी के जूते प्लस साइज की महिलाओं के लिए बेस्ट कॉम्बो हैं। इन्हें पहनकर फिगर थोड़ी संतुलित लगती है। मेटैलिक ज्वेलरी के साथ मैच कर पहनावे को एक नया रूप दिया जा सकता है।

स्लिट्स का ग्लैमर

ग्लैमरस लुक के लिए स्लिट्स वाले काफ्तान परफेक्ट होते हैं। ग्लैमर के पुट के साथ शानदार बीडवर्क या पोम-पोम जैसे काफ्तान का विकल्प चुनें। शाम की पार्टी के लिए रेयॉन, साटन, जॉर्जेट या रेशम के काफ्तान बेहतर पसंद हो सकते हैं। ।

ड्रॉस्ट्रिंग से शेप
ड्रॉस्टिंग काफ्तान कमर को एक खूबसूरत शेप दे सकता है। इसमें लगे फीते को थोड़ा सेट करके बांधने के बाद यह आपकी कमर को भी ज्यादा आकर्षक दिखाता है।

आदर्श लुक क्रोशिया से

अगर आप समुद्र तट की यात्रा के लिए तैयार हो रही हैं तो स्ट्रॉ हैट और ग्लैडिएटर सैंडल के साथ क्रोशिया काफ्तान पहनें। किसी एसेसरी की भी आवश्यकता नहीं होती है व उमस भरे पलों के लिए आदर्श है ।

ऑफ-शोल्डर शैली

अपनी आधुनिक शैली के कारण ऑफ शोल्डर काफ्तान एक अनूठी पोशाक है। इसका लुक थोड़ा अलग होता है जो कि आधुनिक महिलाओं पर खूब फबता है। इसकी लम्बाई पारम्परिक काफ्तान से थोड़ी कम ही होती है। इसे मैटेलिक नेकलेस व डैंगल इयररिंग के साथ भी मैच करके पहना जा सकता है।

वी-नेक डिजाइन

बड़े या गोल चेहरे वाली महिलाओं के लिए, वी-नेक डिज़ाइन वाले काफ्तान उपयुक्त होते हैं। वी-नेक आपके चेहरे को ट्रिम करने, आपकी नेकलाइन को लंबा करने और साथ ही खूबसूरत लुक पाने में भी मदद करता है।
दरअसल काफ्तान आपके लुक को रिफ्रेशिंग बनाते हैं। इन्हें आप केजुअल्स में कंफर्ट लुक से लेकर किसी आउटिंग्स व हॉलिडे में भी आसानी से पहन सकती हैं।

Advertisement
Advertisement