For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मामूली बदलाव से घर में गर्माहट का सुकून

08:42 AM Jan 02, 2024 IST
मामूली बदलाव से घर में गर्माहट का सुकून
Advertisement

रेणु खंतवाल
स र्दियां ज्यादातर लोगों का फेवरेट मौसम होता है। लेकिन यह भी सच है कि अगर सर्दियों में आपने घर को गरम नहीं रखा तो बीमार भी पड़ सकते हैं और सर्दियों के मौसम का सारा मज़ा किरकिरा हो सकता है। इसलिए सर्दियों में अगर कुछ बातों का ख्याल रखें और थोड़ा सा अपने घर के इंटीरियर में बदलाव करें तो आप आराम से सर्दियों का मज़ा ले सकते हैं। जानिये इस बारे में छोटे-छोटे बदलाव व टिप्स -

स्वागत किरणाें का

अगर आपके घर में धूप आती है तो सबसे पहले सुबह जब धूप आए तो अपने घर की खिड़की व दरवाजे कुछ समय के लिए खोल दें ताकि धूप सीधा आपके घर के भीतर प्रवेश कर सके। कई लोगों के घर पर शाम या दिन के समय धूप आती है ऐसे में जिस भी समय आपके बालकनी, खिड़की या दरवाजे किसी भी तरफ से धूप का प्रवेश हो तो आप ऐसा कर सकते हैं। इससे कमरा पूरा दिन फ्रैश रहेगा और धूप की सीधी किरणें घर को भीतर तक गरमाहट देंगी।

Advertisement

छोटे कमरे का इस्तेमाल

आपने महसूस किया होगा कि अगर आप खुली जगह पर होते हैं तो आपको अधिक ठंड लगती है और छोटी जगह पर कम ठंड लगती है। इसलिए घर में जो कमरा सबसे छोटा होगा उसमें बाकी कमरों के मुकाबले गरमाहट ज्यादा होगी। घर में सबसे ज्यादा ठंड हॉल में होती है। इसलिए सर्दियों में अपने छोटे कमरे का इस्तेमाल ज्यादा करें।

फर्श को करें कवर

कमरे में सबसे ज्यादा ठंडा होता है फर्श। इसलिए कमरे के पूरे फर्श को मैट से कवर कर लें। और उसके ऊपर कालीन बिछा लें। सर्दियों में कालीन बहुत फायदेमंद रहते हैं। यह फर्श की ठंड से तो आपको बचाते ही हैं साथ ही कालीन कमरे को एक वार्म लुक भी देता है। आप रूम साइज़ की मोटी दरी से भी पूरे कमरे को कवर कर सकते हैं और उसके ऊपर छोटे-छोटे रग्स बिछा सकते हैं। हर हफ्ते गद्दे, रजाई, कंबल आदि को धूप में अच्छी तरह सुखाएं।

Advertisement

मोटे फैब्रिक की चादरें, परदे

घर की चादर कॉटन, खादी या वुलन की रखें। मोटे फैब्रिक की चादरें सर्दियों में आसानी से बाजार में मिल जाती हैं। इसके अलावा सोफा कवर, कुशन कवर और घर के परदों के लिए मोटे फैब्रिक का इस्तेमाल करें जैसे खादी, मोटा कॉटन, वुलन या वैलवेट फैब्रिक।

बात गहरे रंगों की

रंगों की बात करें तो सर्दियों के लिए गहरे रंग सबसे बेस्ट होते हैं। यह गर्मी का अहसास कराते हैं जैसे नीला, हरा, काला, ब्राउन, बैंगनी, मैरून, लाल रंग भी आप अपने घर के इंटीरियर के हिसाब से चुन सकते हैं। इन रंगों को आप चादर, सोफा कवर, कुशन कवर, परदे आदि के माध्यम से अपने इंटीरियर में शामिल करें। गहरे रंगों की पेंटिंग्स दीवारों पर लगाएं।

ऐसी रोशनी से उष्णता...

अब बात करते हैं लाइट की। सर्दियों में ट्यूबलाइट की जगह बल्ब का इस्तेमाल करें। कमरे को लैंप से रोशन करें। बल्ब की लाइट भी कमरे में गरमी का अहसास कराती है। चाहें तो सर्दियों में अपने कमरों को रोशन करने के साथ-साथ गरमाहट देने के लिए मोमबत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसके लिए मोटी गोलाकार मोमबत्तियां खरीद सकते हैं। दीपक का इस्तेमाल भी आप अपने घर को गरम रखने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़ा दिया लें और उसमें मोटी बाती बना लें। इसे शाम को बेडरूम में जलाकर रख दें।

वायु रोधी दरवाजे

घर में सबसे ज्यादा ठंड शाम के समय दरवाजा खुला रखने या बार-बार दरवाजा खोलने से आती है या फिर दरवाजे के नीचे जो थोड़ी सी जगह खाली होती है वहां से आती है। इसलिए शाम के समय खिड़कियां बंद रखें और दरवाजे भी जरूरत पड़ने पर ही खोलें। दरवाजे के नीचे से आने वाली ठंड रोकने को वहां डोर मैट सटाकर लगा दें।

इंटीरियर

सर्दियों में घर के भीतर का तापमान अनुकूल बनाये रखना है तो इसके लिए इंटीरियर में मौसम के लिहाज से कुछ छोटे-छोटे बदलाव जरूरी हैं। प्राकृतिक व कृत्रिम रोशनी व्यवस्था, फर्श कवर रखना, गहरे रंगों का इस्तेमाल व छोटे कमरों का उपयोग आदि उपाय घर को गरम रखने में मददगार हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×