मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सीएनजी बाइक से प्रदूषण में आएगी कमी : नौटियाल

11:31 PM Oct 08, 2024 IST

चंडीगढ़, 8 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
बजाज ऑटो लिमिटेड (बीएएल) ने अपनी नई सीएनजी-इंटीग्रेटेड मोटरसाइकिल 'फ्रीडम 125' लॉन्च की है, जो दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल है। इस बाइक की लॉन्चिंग चंडीगढ़ में एनडीएम बजाज में पर्यावरण विभाग के डायरेक्टर टी. सी. नौटियाल द्वारा की गई। नौटियाल ने कहा कि सीएनजी बाइक से ग्राहकों को लागत में बचत और प्रदूषण में कमी का फायदा मिलेगा, जो पर्यावरण के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हमारा लक्ष्य चंडीगढ़ को 2030 तक नेट ज़ीरो उत्सर्जन वाला शहर बनाना है, और यह बाइक इस दिशा में एक बड़ा कदम है।" ड्यूल-फ्यूल क्षमता: इसमें 2 लीटर का ऑक्सिलरी पेट्रोल टैंक और सीएनजी टैंक है, जो 330 किमी तक की रेंज देता है। सीएनजी टैंक 200 किमी की रेंज प्रदान करता है, जबकि पेट्रोल टैंक अतिरिक्त 130 किमी की रेंज देता है।
परिचालन लागत में 50% तक की बचत: यह बाइक पेट्रोल मोटरसाइकिलों की तुलना में ईंधन की लागत को आधा कर देती है, जिससे लंबी दूरी के सफर पर भी खर्च कम होता है।
ग्रीन टेक्नोलॉजी: सीएनजी से चलने वाली इस बाइक से पेट्रोल की तुलना में 26.7% कम CO2 उत्सर्जन होता है, जिससे जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। इस मौके पर बजाज ऑटो के वरिष्ठ अधिकारी और एनडीएम बजाज के डायरेक्टर भी उपस्थित थे। लॉन्च के पहले ही दिन 16 बाइक ग्राहकों को डिलीवर की गईं।

Advertisement

Advertisement