मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कानून व्यवस्था को लेकर सीएम कल करेंगे समीक्षा बैठक

07:32 AM Jul 09, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 8 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा में क्राइम की बढ़ती घटनाओं को लेकर सीएम नायब सिंह सैनी ने मोर्चा संभाल लिया है। बुधवार को सीएम नायब सिंह सैनी चंडीगढ़ में गृह विभाग के आला अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। यह बैठक सोमवार को ही होनी थी लेकिन सीएम के दिल्ली जाने की वजह से बैठक बुधवार को तय की गई है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, डीजीपी शत्रुजीत कपूर के अलावा सीआईडी चीफ आलोक मित्तल सहित सभी आला पुलिस अधिकारी बैठक में मौजूद रहेंगे।
रेंज आईजी, पुलिस आयुक्त और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में जुड़ेंगे। उन जिलों के पुलिस अधिकारियों की ‘क्लास’ लग सकती है, जहां क्राइम रेट अधिक है। हिसार में व्यापारियों से फिरौती मांगने और नहीं देने पर जान से मारने की धमकी देने के कई मामले सामने आ चुके हैं। विरोध में व्यापारियों द्वारा बाजार भी बंद किए जा चुके हैं। विपक्ष द्वारा भी कानून व्यवस्था को मुद्दा बनाया जा रहा है।
पिछले सप्ताह चंडीगढ़ में पत्रकारों से चाय पर चर्चा के दौरान भी कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सीएम काफी सख्त नज़र आए थे। नायब सिंह के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका है जब वे गृह विभाग के आला अधिकारियों के साथ एक साथ बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों सीएम सभी प्रशासनिक अधिकारियों तथा जिलों के डीसी के साथ भी बैठक करेंगे ताकि विकास परियोजनाओं में तेजी लाई जा सके।
गृह विभाग भी मुख्यमंत्री ने अपने पास ही रखा हुआ है। हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से हत्या व अन्य अपराधिक घटनाओं के मुकाबले व्यापारियों व कारोबारियों से फिरौती मांगने की घटनाओं में भारी वृद्धि हुई है।
ऐसा भी कहा जा रहा है कि कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को घिरते देख सीएम ने यह बैठक बुलाई है। इससे पहले मनोहर सरकार में गृह विभाग अनिल विज के पास था। पिछले कुछ दिनों से बढ़ रही घटनाओं का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने क्राइम रिपोर्ट तलब कर ली है।
प्रदेश सरकार ने दो दिन पहले ही आईएएस अनुराग रस्तोगी को प्रदेश का गृह सचिव तैनात किया है। बुधवार को होने वाली इस बैठक में गृह सचिव के अलावा पुलिस महानिदेशक तथा पुलिस विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में जहां अपराधिक घटनाओं पर पुलिस द्वारा रिपोर्ट पेश की जाएगी वहीं प्रदेश में हो रही अपराधिक घटनाओं को लेकर अपना रोड मैप भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा।

भाजपा ओबीसी मोर्चा ने नियुक्ति किए जिला प्रभारी

हरियाणा भाजपा के ओबीसी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने सभी 22 जिलों के प्रभारी नियुक्त किए हैं। मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों को ही जिला प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है। ये नियुक्तियां आगामी विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत की हैं। प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश पाल नेगी को पंचकूला, सोशल मीडिया प्रमुख संदीप वर्मा को अंबाला, प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश सैन को यमुनानगर व प्रदेश सचिव कर्म सिंह ‘बिट्टू’ को कुरुक्षेत्र का जिला प्रभारी नियुक्त किया है। इसी तरह से प्रदेश मीडिया प्रभारी राजवीर आर्य को करनाल, प्रदेश सचिव मुकेश राठौर को कैथल, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कृष्ण रोहिल्ला को पोनीपत, प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम सुंदर कारगवाल को सोनीपत, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रवीण कश्यप को रोहतक व धीरज सैनी को जींद का प्रभारी बनाया है। प्रदेश कोषाध्यक्ष सज्जन यादव को झज्जर, प्रदेश उपाध्यक्ष नीरज प्रतापत को भिवानी, प्रदेश सचिव बख्शी सैनी को चरखी दादरी, रत्न सैनी को सिरसा, डॉ विनोद स्वामी को हिसार, प्रेम मौर्य को रेवाड़ी, सुरेंद्र सैनी को फतेहाबाद, शारदा यादव को महेंद्रगढ़, अशोक स्वामी को पलवल, नंद किशोर बघेल को फरीदाबाद, सरिता जांगिड़ को गुरुग्राम व प्रशिक्षण प्रमुख महेंद्र सिंह को नूंह जिले का इंचार्ज नियुक्त किया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement