For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा से कांग्रेस उम्मीदवार

07:15 AM Jun 19, 2024 IST
सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा से कांग्रेस उम्मीदवार
Congress Candidate from Dehra Vidhan Sabha seat by poll Kamlesh Thakur.
Advertisement

शिमला, 18 जून (हप्र)
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर की भी राजनीति में एंट्री हो गई है। वह कांगड़ा जिले की देहरा विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगी। मंगलवार को कांग्रेस हाईकमान ने कमलेश ठाकुर के टिकट का ऐलान किया। कमलेश ठाकुर की टक्कर भाजपा के होशयार सिंह से होगी। कमलेश के मैदान में उतरने से देहरा में मुकाबला रोचक हो गया है।
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कुछ दिन पहले पत्नी के चुनाव लड़ने की खबरों को अफवाह बताया था। मगर कांग्रेस हाईकमान ने अब कमलेश के नाम पर मोहर लगा दी है। देहरा में कमलेश ठाकुर का मायका है। इसलिए पार्टी हाईकमान ने कमलेश को यहां से चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी हाईकमान ने कमलेश ठाकुर को देहरा विधानसभा क्षेत्र से सबसे सशक्त उम्मीदवार पाया है। इसके लिए पार्टी हाईकमान द्वारा इस विधानसभा क्षेत्र में बाकायदा सर्वे करवाया गया। इसी सर्वे के आधार पर कमलेश ठाकुर को कांग्रेस हाईकमान ने पार्टी टिकट थमाया है। हालांकि उन्हें टिकट दिए जाने से कांग्रेस के भीतर और बाहर परिवारवाद की राजनीति को एक बार फिर हवा मिलनी शुरू हो गई है।
देहरा से कमलेश ठाकुर को उतारने की दूसरी बड़ी वजह आज तक इस सीट को कांग्रेस द्वारा कभी न जीतना भी है। साल 2008 में परिसीमन के बाद देहरा सीट अस्तित्व में आई। यहां अभी तक तीन चुनाव हुए हैं। साल 2012 में यहां से भाजपा के रविंद्र रवि चुनाव जीते, जबकि 2017 और 2022 में निर्दलीय होशयार सिंह इस सीट से चुनाव जीते हैं। इस सीट पर अब चौथा चुनाव हो रहा है। मगर कांग्रेस का अब तक देहरा सीट से खाता तक नहीं खुल पाया है। इसलिए कांग्रेस ने मुख्यमंत्री की पत्नी को भाजपा के होशयार सिंह के सामने उतारा है। हालांकि साल 2022 के चुनाव में पार्टी ने यहां से डॉ. राजेश शर्मा को टिकट दिया था लेकिन वह चुनाव हार गए थे।
इसी के साथ मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी के प्रत्याशी बनने से देहरा में मुकाबला रोचक हो गया है। यह सीट मुख्यमंत्री सुक्खू के लिए अब प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। वैसे देहरा सीट भाजपा का गढ़ रही है।
हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में देहरा विधानसभा क्षेत्र में कुल 54996 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें से 34739 वोट भाजपा के अनुराग ठाकुर को मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार सतपाल रायजादा को केवल 19422 मतों से ही संतोष करना पड़ा। इस तरह भाजपा उम्मीदवार को देहरा विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव में 15317 मतों की बढ़त हासिल हुई और अब यहां हो रहे विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को इस बढ़त से न केवल पार पाना होगा बल्कि इससे अधिक मत हासिल करने होंगे, तभी कांग्रेस की नैया पर लगा सकती है।

Advertisement

21 को दाखिल करेंगी नामांकन

नाम घोषित होने के बाद अब कमलेश ठाकुर 21 जून को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ ही कमलेश ठाकुर चुनाव प्रचार में उतर जाएंगी। उनकी जीत की सारी जिम्मेदारी मुख्यमंत्री पर रहेगी और इस पर अब सब की नज़रें टिकी हुई हैं।

निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के कारण हो रहा उपचुनाव

हिमाचल में तीन निर्दलीय विधायकों ने बीते 22 मार्च को विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। 23 मार्च को इन्होंने दिल्ली में भाजपा जॉइन की। बीते 3 जून को विधानसभा अध्यक्ष ने इनका इस्तीफा स्वीकार किया। इसके बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने बीती 9 जून को उपचुनाव का ऐलान किया। प्रदेश में तीनों सीटों देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर में 10 जुलाई को मतदान होना है और 13 जुलाई को नतीजे आएंगे। इसके लिए नामांकन भरने की 21 जून आखिरी तारीख है।

Advertisement

हमीरपुर से भाजपा प्रत्याशी आशीष शर्मा ने भरा नामांकन

निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज शिमला में कहा कि तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाले उप-चुनाव के लिए नामांकन के चौथे दिन हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से आशीष शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। विधानसभा क्षेत्र देहरा व नालागढ़ में नामांकन के चौथे दिन कोई भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ।

Advertisement
Advertisement