For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आज ‘पीएम सूर्य घर’ मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत करेंगे सीएम सैनी

09:25 AM Jun 17, 2024 IST
आज ‘पीएम सूर्य घर’ मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत करेंगे सीएम सैनी
Advertisement

अम्बाला शहर, 16 जून (हप्र)
मुख्यमंत्री नायब सैनी सोमवार को अम्बाला शहर में राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत करेंगे। इसके लिए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा पुलिस आॅडिटोरियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री मुख्यातिथि होंगे।
बिजली निगम अम्बाला के अधीक्षक अभियंता वीके गोयल ने बताया कि इस योजना के तहत मध्य वर्ग और गरीब लोगों के घरों की छतों पर रूफ टॉप सौर पैनल लगाए जाएंगे। इससे यह वर्ग पर्याप्त बिजली पैदा करके बिजली के उत्पादक और उपयोगकर्ता दोनों बनेंगे। इससे उपभोक्ता के बिजली का बिल कम होगा। केंद्र सरकार द्वारा 2 किलोवाट के पैनल के लिए 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि एक लाख गरीब परिवार जिनकी औसत मासिक बिजली खपत 200 यूनिट तक है और जिनकी परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये तक है उनके लिए 50 हजार रुपये तक की अतिरिक्त सहायता योजना शुरू की है। इससे गरीब परिवार पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उठा सकेंगे और अपनी घरेलू जरूरतों के लिए बिजली का उपयोग कर सकेंगे।

Advertisement

अयोध्या के लिए बस को हरी झंडी दिखाएंगे

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत नायब सैनी अयोध्या जाने वाली बस को पुलिस डीएवी स्कूल अम्बाला शहर से रवाना करेंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लाभार्थी अयोध्या जाएंगे और वहां श्रीराम मंदिर के दर्शन करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement