For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सीएम सैनी, मनोहर लाल संग दिल्ली पहुंचे, आज कैबिनेट विस्तार संभव

07:02 AM Mar 16, 2024 IST
सीएम सैनी  मनोहर लाल संग दिल्ली पहुंचे  आज कैबिनेट विस्तार संभव
हरियाणा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी शुक्रवार की सुबह पत्नी सुमन सैनी व परिवार समेत चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास कबीर कुटीर में पहुंचे। यहां पहले से मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उनका स्वागत किया। इसके बाद नायब सैनी व उनके परिवार ने मनोहर लाल के साथ बैठकर हवन-यज्ञ किया। हवन के पश्चात सैनी परिवार ने सीएम आवास में प्रवेश किया।
Advertisement

चंडीगढ़, 15 मार्च (ट्रिन्यू)
हरियाणा मंत्रिमंडल का विस्तार शनिवार को हो सकता है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर को अचानक नई दिल्ली बुलाए जाने की वजह से विस्तार की अटकलें तेज हो गई हैं। शुक्रवार को नये सीएम ने विधिवत रूप से मुख्यमंत्री आवास में प्रवेश किया। इसके बाद उनका कुरुक्षेत्र जाने का कार्यक्रम था और फिर चंडीगढ़ लौटना था। वहीं पूर्व सीएम को करनाल जाना था।
बताते हैं कि दिल्ली से मैसेज आने के चलते उन्हें कुरुक्षेत्र से सीधे नई दिल्ली जाना पड़ा। सूत्रों का कहना है कि नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के अलावा कई वरिष्ठ नेताओं के साथ सीएम और पूर्व सीएम की मुलाकात हुई है। इस दौरान मुख्य चर्चा मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर ही हुई। पूर्व गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज हरियाणा सरकार में हुई उठापठक के बाद से ही नाराज़ चल रहे हैं।
नायब सिंह सैनी की मुख्यमंत्री पद की ओथ वाले दिन ही विज को भी शपथ ग्रहण करवाए जाने का कार्यक्रम था लेकिन नाराज़गी के चलते वे राजभवन नहीं पहुंचे। बताते हैं कि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा कई अन्य वरिष्ठ नेता विज को फोन भी कर चुके हैं। उन्हें मनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पार्टी हर हाल में विज को मनाने की कोशिश में है ताकि उन्हें ओथ दिलाई जा सके। विज के कैबिनेट में नहीं आने से प्रदेश में अच्छा संदेश नहीं जाएगा, ऐसा भाजपा को लगता है।
सूत्रों का कहना है कि राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू करने को कहा जा चुका है। सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर शनिवार को सुबह 10 बजे नई दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचेंगे। लोकसभा चुनावों का कार्यक्रम जारी होने से पहले प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर, नई दिल्ली में ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने सीएम और पूर्व सीएम से मुलाकात की। पार्टी उन्हें सोनीपत से लोकसभा चुनाव लड़वाने पर विचार कर रही है।

एक क्लिक पर 7 हजार को दिया रोजगार

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने शुक्रवार को हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के तहत विभिन्न पदों के लिए प्राप्त आवेदनों को शॉर्ट-लिस्ट करते हुए 7000 से अधिक उम्मीदवारों को एक क्लिक से जॉब ऑफर लेटर एसएमएस के माध्यम से भेजे हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं कि निगम में विभिन प्रकार के लालच देकर लोगों का काम हो रहा है, यह सरासर गलत है। उन्होंने आम लोगों से आग्रह किया है कि निगम में किसी भी कार्य के लिए किसी भी तरह के प्रलोभन में ना आएं। चूंकि कौशल रोजगार निगम के तहत पूरी ईमानदारी व पारदर्शी तरीके से सुव्यवस्थित प्रक्रिया को अपनाकर ही युवाओं को अनुबंध आधार पर रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, जिन उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया गया, उनमें लेवल-1 से लेवल-3 तक के पद शामिल हैं।

Advertisement

नये सीएम का आफिस संभालेगी पूर्व सीएम की टीम

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू): हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का कार्यालय (सीएमओ) चलाने के लिए टीम तैयार हो गई है। नायब सिंह की टीम में अधिकतर वही अधिकारी शामिल किए गए हैं, जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यालय का कामकाज संभाल रहे थे। मुख्य सचिव संजीव कौशल द्वारा जारी आदेश के मुताबिक सीएमओ में पहले से तैनात वी उमाशंकर नये सीएम नायब सिंह सैनी के प्रधान सचिव, डा. अमित अग्रवाल अतिरिक्त प्रधान सचिव, आशिमा बराड़ अतिरिक्त प्रधान सचिव का कार्यभार संभालते रहेंगे। यह तीनों अधिकारी पूर्व सीएम मनोहर लाल के कार्यकाल में इन्हीं पदों पर कार्यरत थे। एचसीएस विराट को प्रधान सचिव का ओएसडी, सुधांशु गौतम को मुख्यमंत्री का ओएसडी तथा हिना बिदरिस को मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर का ओएसडी बनाया गया है। बता दें कि राजेश खुल्लर पहले ही नायब सिंह सैनी के मुख्य प्रधान सचिव के पद पर नियुक्त हो चुके हैं। अहम नियुक्ति अभिमन्यु सिंह के रूप में हुई है। अभिमन्यु सिंह यादव अब नये मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के ओएसडी का काम संभालेंगे। अभिमन्यु अभी तक पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मुख्य निजी सचिव का कामकाज देख रहे थे। मनोहर लाल के साथ अभिमन्यु कई साल से कार्यरत थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×