For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लाडवा से सीएम सैनी, लाडलों को भी तरजीह

06:52 AM Sep 05, 2024 IST
लाडवा से सीएम सैनी  लाडलों को भी तरजीह

लंबे मंथन के बाद बुधवार शाम भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 67 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। पहली सूची में तीन मंत्रियों के नाम कट गए हैं। भाजपा ने राजनीतिक पृष्ठभूमि के परिजनों को भी टिकट दिया है, इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी, कुलदीप बिश्नोई के पुत्र भव्य, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव, किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी शामिल हैं। भाजपा ने पूर्व सांसद डॉ.अरविंद शर्मा, सुनीता दुग्गल के साथ ही राज्यसभा सांसद कृष्णलाल पंवार को मैदान में उतारा है। यही नहीं, पहली सूची में जजपा छोड़कर आए तीन विधायकों को भी प्रत्याशी बनाया है।

Advertisement

* नायब कैबिनेट के 8 मंत्रियों को टिकट, तीन के काटे, दो की सीट होल्ड पर
* ज्ञानचंद गुप्ता, कमल गुप्ता और कंवर पाल गुर्जर टिकट बचाने में कामयाब
* रणजीत सिंह, बिशम्बर वाल्मीकि और संजय सिंह का टिकट कटा
* यौन उत्पीड़न के आरोपी पूर्व मंत्री संदीप सिंह को भी टिकट नहीं
* पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी कालका से लड़ेंगी चुनाव

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 सितंबर
हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा ने बुधवार शाम विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी करते हुए 67 उम्मीदवार घोषित कर दिये। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा से चुनाव लड़ेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव को अटेली से टिकट दिया गया है। केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के बेटे देवेंद्र चौधरी को पहली लिस्ट में टिकट नहीं मिल सका है।
भाजपा हाईकमान ने नायब कैबिनेट के आठ मंत्रियों पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं, बिजली व जेल मंत्री चौ. रणजीत सिंह, समाज कल्याण मंत्री बिशम्बर वाल्मीकि और खेल मंत्री संजय सिंह का टिकट काट दिया गया है। जूनियर महिला कोच के यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह का भी टिकट कट गया है। पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ. बनवारी लाल और शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को अभी टिकट नहीं मिला है। उनके हलके होल्ड पर रखे गए हैं। पहली लिस्ट में पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा का नाम भी शामिल नहीं है। हालांकि, पूर्व उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल फरीदाबाद से टिकट लेने में कामयाब रहे हैं।
भाजपा ने अपने मौजूदा 41 विधायकों में से 25 पर फिर से भरोसा जताया है। नारायणगढ़ से 2014 में पहली बार विधायक बने और वर्तमान में करनाल से विधायक सीएम नायब सिंह सैनी इस बार लाडवा से अपना भाग्य आजमाएंगे। रविवार को ही भाजपा में शामिल हुईं अम्बाला सिटी नगर निगम की मेयर और पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी शर्मा को कालका से टिकट दिया गया है। यहां से टिकट मांग रहीं पूर्व विधायक लतिका शर्मा को पार्टी ने तगड़ा झटका दिया है।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता लगातार तीसरी बार पंचकूला से चुनावी मैदान में उतरेंगे। पूर्व गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पर भरोसा कायम रखते हुए पार्टी ने उन्हें अम्बाला कैंट से चुनाव लड़वाने का फैसला लिया है। परिवहन तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल अम्बाला सिटी से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। पूर्व विधायक बलवंत सढ़ौरा को सढ़ौरा हलके से पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया है। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर की टिकट पर तलवार लटकी थी, लेकिन वे अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे हैं। गुर्जर इस बार भी जगाधरी से ही चुनावी मैदान में उतरेंगे।

Advertisement

जजपा के तीन विधायकों को मिला टिकट

भाजपा ने जजपा छोड़कर आए तीन विधायकों को भी टिकट दे दिया है। पूर्व विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली टोहाना, पूर्व राज्य मंत्री अनूप धानक उकलाना से चुनाव लड़ेंगे। नारनौंद से विधायक रहे रामकुमार गौतम काे सफीदों से प्रत्याशी घोषित किया गया है। बरवाला से जजपा के पूर्व विधायक जोगीराम सिहाग को टिकट नहीं मिला है। पार्टी ने नलवा के विधायक व डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा को बरवाला शिफ्ट कर दिया है।

तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के वंशजों पर भरोसा

भाजपा ने हरियाणा के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के वंशजों पर विश्वास जताया है। पूर्व सीएम राव बीरेंद्र सिंह की पोती और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव अटेली से चुनाव लड़ेंगी। चौ. भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई को आदमपुर और चौ. बंसीलाल की पोती श्रुति चौधरी को तोशाम से टिकट दिया है। देवीलाल के बेटे चौ. रणजीत सिंह का टिकट भाजपा ने काट दिया है। वे रानियां से टिकट मांग रहे थे।

कालका से शक्ति रानी शर्मा

पूर्व मंत्री व हरियाणा जनचेतना पार्टी के प्रमुख िवनोद शर्मा की पत्नी कालका से लतिका शर्मा की जगह भाजपा उम्मीदवार घोषित की गई हैं।

मंजू करेंगी हुड्डा का मुकाबला

मंजू हुड्डा

भाजपा ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के मुकाबले गढ़ी-सांपला-किलोई में मंजू हुड्डा को उम्मीदवार घोषित किया है। मंजू रोहतक जिला परिषद की चेयरपर्सन हैं। पिछली बार सतीश नांदल ने भाजपा टिकट पर हुड्डा के सामने चुनाव लड़ा था। महम में कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा को टिकट दिया गया है।

कुछ पर भरोसा, कुछ को घर बैठाया

मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री रहे ओपी धनखड़ को बादली, कैप्टन अभिमन्यु को नारनौंद, विपुल गोयल को फरीदाबाद, राव नरबीर सिंह को बादशाहपुर से टिकट मिल गया है। प्रो. रामबिलास शर्मा के हलके महेंद्रगढ़ से टिकट की घोषणा नहीं हुई है। पूर्व निकाय मंत्री कविता जैन का टिकट काटकर, नगर निगम के मेयर निखिल मदान को सोनीपत से चुनावी मैदान में उतारा गया है। वहीं पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव काम्बोज को भी टिकट नहीं मिला है। वे इंद्री व रादौर से टिकट मांग रहे थे। इंद्री में रामकुमार कश्यप और रादौर में श्याम सिंह राणा को टिकट मिला है।

दो पूर्व व एक मौजूदा सांसद को टिकट

भाजपा ने करनाल, रोहतक व सोनीपत से सांसद रह चुके डॉ. अरविंद शर्मा को गोहाना से विधानसभा टिकट दिया है। राज्यसभा सांसद कृष्णलाल पंवार को इसराना से पार्टी ने टिकट दिया है। वह 2014 में इसराना से विधायक बने थे और मनोहर सरकार में परिवहन व जेल मंत्री रहे। पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल को पार्टी ने रतिया से टिकट दिया है। अशोक तंवर व संजय भाटिया का नंबर नहीं लग पाया है।

कुलदीप कोटे से तीन टिकट

पूर्व सांसद व चौ. भजनलाल के पुत्र कुलदीप बिश्नोई के खाते में तीन टिकट आये हैं। बेटे भव्य बिश्नोई को आदमपुर से टिकट के अलावा वह चौ. दूड़ाराम बिश्नोई को एक बार फिर फतेहाबाद और अपने पारिवारिक मित्र रणधीर सिंह पनिहार को नलवा से टिकट दिलवाने में कामयाब रहे हैं।

Advertisement
Advertisement