मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सीएम ने दिये मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

11:49 AM Mar 18, 2024 IST
रेवाड़ी के नागरिक अस्पताल में रविवार को उपचाराधीन कर्मचारियों से हाल-चाल जानने पहुंचे विधायक चिरंजीव राव व श्याम सुंदर सभरवाल। -हप्र
Advertisement

रेवाड़ी, 17 मार्च (हप्र)
धारूहेड़ा की ऑटो स्पेयर पार्ट्स बनाने वाली कंपनी में बीती देर शाम हुए विस्फोट में लगी आग से झुलसे कर्मचारियों की हालत गंभीर होने पर मुख्यमंत्री नायब सैनी ने दु:ख जताया है। उन्होंने उपायुक्त को घायलों को प्राथमिक उपचार और संपूर्ण इलाज उपलब्ध कराने के दिशा-निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने एसडीएम रेवाड़ी की अध्यक्षता में मजिस्ट्रेट जांच के निर्देश दिए और कहा कि जांच कमेटी निर्धारित अवधि में अपनी रिपोर्ट सौंपे।
विस्फोट में लगी आग से झुलसे 10 कर्मचारियों की हालत गंभीर होने पर उन्हें रात को ही रोहतक रेफर कर दिया गया। शेष का उपचार रेवाड़ी व धारूहेड़ा के अस्पतालों में चल रहा है। इस विस्फोट में लगभग 45 कर्मचारी बुरी तरह से झुलस गए थे। ये कर्मचारी अधिकांशत: उत्तर प्रदेश के हैं। चिकित्सकों का कहना है कि उपचाराधीन कर्मचारी अब खतरे से बाहर हैं और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। तीन-चार दिन में इन्हें छुट्टी दी जा सकती है। जिला पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन भी रात को ही कंपनी में पहुंच गए थे।
कंपनी के महाप्रबंधक सुभाष राणा ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान डस्ट कलक्टर के पाइप में ब्लॉकेज होने के कारण संभवत: यह हादसा हुआ है। मामले की पूरी जांच की जा रही है।
ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज : कंपनी के श्रमिक ठेकेदार के खिलाफ थाना धारूहेड़ा में केस दर्ज कराया है। पुलिस को दी शिकायत में जिला गोंडा (यूपी) के राजकुमार ने कहा कि लाइफ लोंग कंपनी में कर्मचारियों को शिवम ठेकेदार के अधीन लगाया गया है। इस कंपनी में बॉयलर डस्ट कलक्टर पहले भी दो बार फट चुका है। ठेकेदार व अधिकारियों ने इसे ठीक नहीं कराया। जैसे ही डस्ट कलक्टर फंसा तो शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। उस समय आपातकालीन गेट भी नहीं खुला।

जनप्रतिनिधियों ने जाना घायलों का हाल

रेवाड़ी के ट्रॉमा सेंटर में उपचाराधीन कर्मचारियों का हाल-चाल जानने नेता भी पहुंच रहे हैं। कांग्रेस विधायक चिरंजीव राव व जजपा के पूर्व नेता श्यामसुंदर सभरवाल ने रविवार को अस्पताल का दौरा कर चल रहे उपचार का जायजा लिया। एसपी शशांक कुमार सावन भी घटनास्थल पर पहुंचे। कांग्रेस विधायक चिरंजीव राव ने ट्रॉमा सेंटर में उपचाराधीन कर्मचारियों का हाल जाना और डाक्टरों से बात करते हुए उन्हें समुचित चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह बड़ा दर्दनाक हादसा है। जजपा के पूर्व नेता श्यामसुंदर सभरवाल ने भी घायलों के परिजनों व मौके पर मौजूद डाक्टरों से मुलाकात की व सभी की हालत का जायजा लिया।

Advertisement

घायलों को मिले उचित मुआवजा, प्रबंधन पर दर्ज हो केस : सीटू

रोहतक (हप्र) : सीटू का प्रतिनिधिमंडल पीजीआई रोहतक में उपचाराधीन धारूहेड़ा स्थित लाइफ लोंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में हुए हादसे में घायल मजदूरों के परिजनों से मिला। सीटू ने हादसे में झुलसे सभी मजदूरों का पुख्ता इलाज सुनिश्चित करने एवं प्रबंधन पर आपराधिक लापरवाही का मुकदमा दर्ज कर सभी घायलों के लिए उचित मुआवजे की मांग की है। हादसे की सूचना के बाद मजदूर संगठन सीटू का प्रतिनिधिमंडल सीटू प्रदेश उपाध्यक्ष सतबीर सिंह, जिला सचिव कामरेड विनोद और खेत मजदूरी यूनियन के नेता संदीप सिंह का तीन सदस्य प्रतिनिधिमंडल घायल श्रमिकों का हाल-चाल जानने के लिए पीजीआई पहुंचा। श्रमिकों के परिजनों से मुलाकात में बातचीत के दौरान गहरी संवेदना प्रकट की।

Advertisement
Advertisement