मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

निजी स्कूल पर सीएम फ्लाइंग ने मारा छापा, खंगाले रिकॉर्ड

09:04 AM Apr 21, 2024 IST

मदन लाल गर्ग/हप्र
फतेहाबाद, 20 अप्रैल
सीएम फ्लाइंग ने रतिया रोड पर बने स्कूल पर छापा मारा और स्कूल के जरूरी दस्तावेज खंगाले गए। टीम ने पाया कि स्कूल में मान्यता को लेकर और फायर सेफ्टी सहित कई अन्य कमियां हैं। टीम में खण्ड शिक्षा अधिकारी भी भी शामिल थे। टीम ने स्कूल की एक विस्तृत रिपोर्ट बना विभाग को भेजी। एक शिकायत के बाद स्कूल पर सीएम फ्लाइंग की टीम ने छापा मारा, स्कूल प्रबंधक अग्निशमन विभाग की एनओसी, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मान्यता, हाइजीनिक प्रमाण पत्र सहित कोई भी कागजात नहीं दिखा पाया। जबकि स्कूल में आठवीं तक कक्षाएं लगी हुई थी। जब शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बिना मान्यता के कक्षाएं लगाने के बारे में पूछा गया तो सभी इसकी जिम्मेदारी दूसरे पर डालते नजर आएं। खंड शिक्षा अधिकारी महिंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने अपनी रिपोर्ट तैयार करके जिला शिक्षा अधिकारी को सौंप दी, वे ही कारवाई के लिए सक्षम हैं। जिला शिक्षा अधिकारी संगीता बिश्नोई ने कहा कि स्कूल में आठवीं तक कक्षाएं लगी है। जिसके लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्रवाई करेंगे। बीईओ ने जो रिपोर्ट दी है उसे सोमवार को मौलिक शिक्षा अधिकारी को भेज देंगे। अग्निशमन विभाग में फायर अधिकारी दीपांशु ने बताया कि पहले भवन मालिक द्वारा नक्शा जमा करवाया जाता है। उसमे इंगित किया जाता है कि फायर उपकरण कहां-कहां लगाएं जायेंगे। नक्शा पास होने के बाद फायर इक्विपमेंट का भौतिक परीक्षण होता है। इस सारे प्रोसेस में 2 से तीन महीने लग जाते हैं। अभी तक कोई एनओसी जारी नहीं की गई।

Advertisement

सड़क से उतरी स्कूल बस, बच्चे सुरक्षित

शाहाबाद मारकंडा (निस) : छुट्टी के बाद शनिवार को बच्चों को घर छोड़ने जा रही डिवाइन स्कूल की बस गांव बीबीपुर-खेड़ा रोड पर कच्चे रास्ते पर उतर गई। वहां खेत के ट्रांसफार्मर से उसकी टक्कर हाे गई। इस दौरान स्कूल बस में 4-5 बच्चे मौजूद थे और किसी भी छात्र को किसी तरह की चोट नहीं आई है। स्कूल बस के चालक सुखबीर सिंह ने बताया कि जब वह गांव बीबीपुर से खेड़ा रोड पर जा रहा था तो एक अन्य वाहन को रास्ता देने का प्रयास किया तो बस की एक साईड कच्चे में खेतों में उतर गई। उसी समय स्कूल की दूसरी बस मंगवाकर बच्चों को उनके घर की तरफ रवाना कर दिया गया था।

Advertisement
Advertisement