For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब हरियाणा में मौसम साफ, राहत कार्य तेज

01:16 PM Jul 11, 2023 IST
पंजाब हरियाणा में मौसम साफ  राहत कार्य तेज
Advertisement

चंडीगढ़, 11 जुलाई (भाषा)
तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश थमने के बाद पंजाब और हरियाणा में लोगों को मंगलवार को कुछ राहत मिली लेकिन कई हिस्सों में तबाही के निशान अभी भी हैं। करोड़ों की संपत्ति क्षतिग्रस्त हो गई और नौ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। दोनों राज्यों की सरकारों ने प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। साथ ही बचाव अभियान जारी है।
मंगलवार को सुबह अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहा जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। लगातार हुई बारिश से कई जिलों में घरों में पानी घुस गया और फसलों-सब्जियों को व्यापक नुकसान हुआ। अधिकारियों ने बताया कि रूपनगर, पटियाला, मोहाली, अम्बाला और पंचकूला सहित दोनों राज्यों के प्रभावित जिलों में राहत शिविर स्थापित किए गए हैं और दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पंजाब का रूपनगर जिला बारिश सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। रूपनगर में प्रभावितों की मदद के लिए अन्य लोग भी प्रशासन की मदद कर रहे हैं।जिले में प्रभावित लोगों की मदद कर रहे परमिंदर सिंह ने सोमवार को कहा, ‘‘यह पंजाबियों की अदम्य भावना है कि जब भी उनके सामने कोई संकट आता है तो वे एक-दूसरे की मदद करने के लिए आगे आते हैं।''
हरियाणा में यमुना नदी पर बने हथिनी कुंड बैराज में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है, इसलिए निचले इलाकों में रह रहे लोगों को तटीय इलाकों से दूर रहने के लिए कहा गया है। मंगलवार सुबह नौ बजे बैराज से करीब 3.21 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। बताया जा रहा है कि यह इस साल बैराज से छोड़े गए पानी की सबसे अधिक मात्रा है। यमुनानगर, करनाल, पानीपत और सोनीपत जिलों के कई गांवों और यमुना से सटे गांवों के लोगों को सतर्क कर दिया गया है।
पंजाब और हरियाणा के प्रभावित इलाकों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित है, अधिकारी इसे बहाल करने में जुटे हैं। मंगलवार को सुबह मोहाली के एयरोसिटी के कुछ निवासियों ने पानी और बिजली आपूर्ति की बहाली की मांग को लेकर हवाईअड्डा रोड पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल एक बुजुर्ग ने कहा, ‘‘कई दिनों से बिजली-पानी के बिना ही गुजारा कर रहे हैं। संबंधित अधिकारियों से अनुरोध के बाद भी कोई समाधान नहीं हो पाया है।''
पंजाब के रूपनगर और हरियाणा के अम्बाला समेत कुछ अन्य प्रभावित जिलों में भी लोग बिजली और पानी से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। सोमवार को अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों में बारिश के कारण नौ लोगों की मौत की सूचना मिली है। पंजाब सरकार ने 13 जुलाई तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है, जबकि चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार तक स्कूल बंद रहेंगे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×