मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सीजेएम ने किया नशामुक्ति केंद्रों का औचक निरीक्षण

07:17 AM Sep 09, 2024 IST
अम्बाला शहर के एक नशामुक्ति केंद्र का निरीक्षण करते सीजेएम प्रवीण कुमार। -हप्र

अम्बाला शहर, 8 सितंबर (हप्र)
सीजेएम एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अम्बाला प्रवीण कुमार ने जिला अम्बाला में संचालित नशामुक्ति व पुनर्वास केंद्रों का औचक निरीक्षण किया तथा मरीजों को उपलब्ध करवाई जाने वाली जरूरी सुविधाओं का अवलोकन किया।
उन्होंने बताया कि यह निरीक्षण राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशों के अनुरूप मानसिक रोगियों के मूल अधिकारों को सुनिश्चित करने की दिशा में उठाया गया कदम है। उन्होंने नशामुक्ति व पुनर्वास केंद्रों के इंचार्ज को हिदायत दी कि वे मरीजों के मूल अधिकारों को सुनिश्चित रखें तथा समय-समय पर जारी किये गए दिशा निर्देशों का पालन करें।
उन्होंनेे गुरु कृपा फाउंडेशन विकासपुरी, श्री कृष्णा अस्पताल नारायणगढ़, माइंड केयर अस्पताल राम नगर अम्बाला सिटी, अम्बाला मनोरोग अस्पताल जसमीत नगर, नयी ड्रीम्स फाउंडेशन रिहैबिलिटेशन सेंटर अम्बाला, नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर का निरीक्षण किया। इन नशामुक्ति केंद्रों में क्रमानुसार 19, 5, 1, 23 नशा रोगी पाए गए जो दोबारा से नयी जिंदगी शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। इन लोगों ने सीजेएम के सामने संकल्प लिया कि वे नशे को पूरी तरह से छोड़ देंगे। इन नशामुक्ति केंद्रों के इंचार्ज ने बताया कि उनके सेंटर में मरीजों के लिए कांउसलर और डॉक्टर उपलब्ध हैं जो पूरी तरह से नशा छुड़वाने में रोगियों की मदद करते हैं। मरीजों के रहने लिए वातनुकूलित कमरे, खाना बनाने के लिए किचन व कुक की व्यवस्था है। नशामुक्ति केंद्रों में सिक्योरिटी गार्ड व वार्ड बॉय भी नियुक्त हैं। सीजेएम ने नशामुक्ति केन्द्रों में मौजूद मरीजों से मिलकर उन्हें नशा छोड़ने और नए जीवन की शुरुआत करने के लिए प्रेरित किया।

Advertisement

Advertisement