मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में बसेंगे सिटी ऑफ हैप्पीनेस और जॉय

06:57 AM Feb 19, 2024 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 18 फरवरी
एनसीआर यानी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार ने एनसीआर की जरूरतों को पूरा करने के लिए दो नये शहर बसाने का फैसला किया है। ‘सिटी ऑफ हैप्पीनेस’ और ‘सिटी ऑफ जॉय’ के नाम से बसने वाले ये शहर कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे पर बसाये जाएंगे।
सरकार ने केएमपी के दोनों तरफ पांच आधुनिक शहर बसाने का निर्णय लिया हुआ है। पहले चरण में दो शहरों पर काम शुरू होगा। इसके लिए सिंगापुर की कंपनी द्वारा खाका तैयार किया जा रहा है। कंपनी से इन शहरों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) मिलने के बाद सरकार आगे बढ़ेगी। पहला शहर खरखौदा-सोनीपत के नजदीक बनेगा। खरखौदा में सरकार द्वारा आईएमटी स्थापित की जा चुकी है। आईएमटी में 800 एकड़ भूमि पर मारुति अपना तीसरा प्लांट लगा रही है। साथ ही, सुजुकी बाइक भी 100 एकड़ में प्लांट के लिए जगह ले चुकी है। वहीं, दूसरा शहर पलवल-फरीदाबाद में बसेगा। इसे जेवर में बनाए जा रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी कनेक्ट किया जाएगा।
केएमपी के दोनों तरफ पांच शहर बसाने के लिए सरकार द्वारा पंचग्राम डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन किया गया है। गुरुग्राम व फरीदाबाद के बाद अब सरकार सोनीपत में भी सोनीपत मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी बना चुकी है। इन शहरों की परिधि 25 किमी होगी। केएमपी के दोनों साइड 2-2 किमी एरिया को सरकार ने पहले ही नोटिफाई किया हुआ है। इन शहरों के लिए किसानों से जमीन लेने में दिक्कत ना आए, इसके लिए भी पहले से पॉलिसी बनाई हुई है। माना जा रहा है कि ‘लैंड पूलिंग’ के तहत सरकार जमीन का प्रबंध करेगी। इस पॉलिसी के तहत भूमि मालिकों को विकसित शहर में आवासीय और कमर्शियल प्लाॅट दिए जाने के प्रावधान हैं। दुबई, सिंगापुर, पेरिस सहित कई शहरों की स्टडी करने के बाद इन शहरों को बसाया जाएगा।

आधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

इन शहरों में हर वह आधुनिक सुविधा मुहैया करवाई जाएगी, जो अभी तक देश के किसी भी सिटी में नहीं है। सड़कें, रेल, मेट्रो कनेक्टिविटी के अलावा आधुनिक पार्क, एडवेंचर, शॉपिंग मॉल्स, लेक, स्कूल-कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पैदल ट्रैक, साइकिल ट्रैक सहित तमाम तरह की सुविधाएं इन शहरों में होंगी। इन शहरों में रिहायशी सेक्टरों के अलावा कमर्शियल और औद्योगिक गतिविधियों व वेयरहाउस के लिए भी अलग से प्रावधान किए जाएंगे।

Advertisement

20 हजार एकड़ में एक निजी ‘शहर’

इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा झज्जर-गुरुग्राम रोड पर करीब 20 हजार एकड़ जमीन पर एमईटी (मॉडर्न इक्नोमिक टाउनशिप) की स्थापना की जा रही है, जो देश में अपनी तरह का पहला मॉडर्न सिटी होगा। शुरुआती चरण में यहां बड़ी कंपनियों को उनके प्लांट के लिए जमीन अलॉट की गई। औद्योगिक सेक्टर विकसित किए गए। अब यहां कमर्शियल और रिहायशी गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। झज्जर-गुरुग्राम तथा झज्जर-बादली-गुरुग्राम रोड के सेंटर में बसाया जा रहा यह शहर सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। बेशक, यह पूरी तरह से प्राइवेट सिटी है, लेकिन हरियाणा को इसका बड़ा फायदा होगा।

''हरियाणा सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस-वे पर फिलहाल दो नये शहर– ‘सिटी ऑफ हैप्पीनेस’ और ‘सिटी ऑफ जॉय’ विकसित करने का निर्णय लिया है। सिंगापुर की कंपनी द्वारा इन शहरों का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। ये शहर पूरी तरह से मॉडर्न और इको फ्रेंडली होंगे। '' - दुष्यंत चौटाला, डिप्टी सीएम

Advertisement
Advertisement