मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

संस्कृति और ज्ञान की नगरी

06:36 AM Aug 09, 2024 IST
चित्र लेखक

देवेन्द्रराज सुथार
पुष्कर राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत शहर है, जिसे गुलाब उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। तीर्थों का गुरु माने जाने वाले पुष्कर को संस्कृति और ज्ञान की नगरी भी कहा जाता है। इस शहर को भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है। यह ऊंट मेले के लिए भी पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। पुष्कर हिंदुओं के लिए एक पवित्र जल निकाय है और इस जगह मेला भी आयोजित किया जाता है। मेले के दौरान तीर्थयात्री इस पवित्र झील में स्नान करने के लिए भी यहां आते हैं।
पुष्कर झील के समीप स्थित ब्रह्मा मंदिर को जगतपिता ब्रह्मा मंदिर भी कहा जाता है। यह देश का एकलौता ब्रह्मा मंदिर है। यह मंदिर 14वीं शताब्दी में संगमरमर से बनाया गया था, जिसकी अनूठी वास्तुकला देखने लायक है। यह मंदिर चांदी के सिक्कों से जड़ा हुआ है। पूजा स्थल के अंदर गर्भगृह में ब्रह्मा के चित्र सुशोभित हैं। विवाहित पुरुषों को गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति नहीं है, क्योंकि यह स्थान केवल तपस्वियों या संन्यासियों के लिए आरक्षित है। इस मंदिर में सूर्य भगवान की संगमरमर से बनी मूर्ति भी है। पुष्कर में निवास का सबसे बड़ा शाही स्थान मान महल है। सरोवर झील के किनारे स्थित इस महल से दृश्य बेहद ही खूबसूरत लगता है। मान महल को राजा मानसिंह प्रथम के लिए बनाया गया था। मान महल में एक प्रभावशाली वास्तुकला है, जिसमें पारंपरिक राजस्थानी स्थापत्य तत्व शामिल हैं। इमारत की डिजाइनिंग में आप मुगलों का भी स्पर्श देख सकते हैं।
पुष्कर में पाए जाने वाले विशाल घाटों में से एक वराह घाट भी है, जो झील के शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। यहां हर रात आयोजित होने वाली आरती पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध है। यहां स्थित रणजी मंदिर भगवान विष्णु के अवतार भगवान रंगी को समर्पित है। यह मंदिर 1823 का है और इसे पुष्कर के नए मंदिरों में से एक माना जाता है। पवित्र संरचना में राजपूत और मुगल डिजाइनों की स्थापत्य शैली भी शामिल है, जो इसे अद्वितीय बनाती है। विष्णु मंदिर होने के कारण महत्वपूर्ण अवसरों पर विष्णु भक्तों की एक बड़ी भीड़ देख सकते हैं।
पुष्कर अपने दर्शनीय स्थलों की वजह से बेहद प्रसिद्ध है और उन स्थलों में एक और नाम आता है- वराह मंदिर का, जो शहर के मध्य में स्थित है। पुष्कर गौरवशाली राजवंशों और धार्मिक मंदिरों की भूमि होने के कारण वराह मंदिर प्रमुख हिंदू भगवान विष्णु के अवतार वराह को समर्पित है। मंदिर एक गुंबद, सफेद दीवारों और स्तंभों से युक्त एक उल्लेखनीय वास्तुकला के साथ शानदार ढंग से बनाया गया है। इस मंदिर का निर्माण राजा आनाजी ने भगवान विष्णु के तीसरे अवतार वराह को समर्पित कर बनाया था।

Advertisement

कैसे पहुंचें

पुष्कर तक हवाई मार्ग से पहुंचना आसान है क्योंकि यहां दो नजदीकी हवाई अड्डे हैं। जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो लगभग 150 किलोमीटर दूर है। यहां से टैक्सी या बस से आसानी से पुष्कर जा सकते हैं। अगर आप ज्यादा सीधा रास्ता पसंद करते हैं, तो अजमेर एयरपोर्ट एक और विकल्प है, जो पुष्कर से सिर्फ 27 किलोमीटर दूर है। जयपुर की तुलना में अजमेर एयरपोर्ट पर कम फ्लाइट विकल्प हैं। आप अजमेर से टैक्सी या बस लेकर जल्दी और कुशलता से पुष्कर पहुंच सकते हैं।
ट्रेन से पुष्कर पहुंचने के लिए निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन तक यात्रा करनी होगी। पुष्कर का निकटतम रेलवे स्टेशन अजमेर जंक्शन है, जो 30 मिनट की दूरी पर है। एक बार जब आप अजमेर जंक्शन पहुंच जाते हैं, तो सड़क मार्ग से पुष्कर पहुंचने के कई तरीके हैं। आप टैक्सी, ऑटो-रिक्शा या स्थानीय बस ले सकते हैं। अजमेर और पुष्कर के बीच की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है। सड़क मार्ग से पुष्कर की यात्रा करने के लिए आप बस या अपने निजी वाहन द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 48 और 58 चुन सकते हैं, जो क्रमशः पुष्कर को जयपुर और अजमेर से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण मार्ग हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement