For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

टैरेस गार्डन में गुलदाउदी शो शुरू, राज्यपाल ने किया उद्घाटन

07:59 AM Dec 09, 2023 IST
टैरेस गार्डन में गुलदाउदी शो शुरू  राज्यपाल ने किया उद्घाटन
चंडीगढ़ में शुक्रवार को तीन दिवसीय गुलदाउदी शो का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल और यूटी के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने किया। -रवि कुमार
Advertisement

एस. अग्निहोत्री/ हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 8 दिसंबर
सेक्टर 33 के टैरेस गार्डन में तीन दिवसीय गुलदाउदी शो का शुक्रवार को आगाज हो गया। द जीरो वेस्ट 36वें क्रिसेंथेमम शो 2023 थीम पर आधारित शो 10 दिसंबर तक सुबह 11 से शाम 7 बजे तक जारी रहेगा। जीरो वेस्ट फ्लावर का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल और यूटी के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने किया। इस मौके पर उन्होंने नागरिकों को शहर के बगीचों की सुंदरता बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया और उनसे अपनी छत या बालकनी पर एक छोटा बगीचा रखने का आग्रह किया। इस दौरान मेयर अनूप गुप्ता ने बागवानों और अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने गुलदाउदी के फूलों के सुंदर प्रदर्शन के साथ इस कार्यक्रम को जीवंत और रंगीन बना दिया। इस दौरान प्रशासक के सलाहकार नितिन यादव, डीजीपी परवीर रंजन, नगर निगम आयुक्त अनिंदिता मित्रा, वरिष्ठ उपमहापौर कंवरजीत राणा, क्षेत्रीय पार्षद अंजू कात्याल आदि मौजूद रहे।

फूलों को निहारते लोग। -रवि कुमार

बनवारीलाल पुरोहित ने द जीरो वेस्ट 36वें क्रिसेंथेमम शो 2023 में फूलों की सुंदरता की सराहना की। अनूप गुप्ता, और प्रशासक के सलाहकार नितिन यादव ने ‘रखना संभाल चंडीगढ़’ पुष्प टोपरी के सामने पोज दिए। पुरोहित ने स्वच्छ भारत मिशन स्टाल सहित सभी स्टालों का दौरा किया, जो स्रोत पर अपशिष्ट पृथक्करण के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। अन्य स्टालों में बागवानी अपशिष्ट कंपोस्टिंग, घरेलू कंपोस्टिंग, सफाई मित्र, निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट प्रबंधन, और प्रारंभ नामक एक अनूठी और पर्यावरण-अनुकूल पहल का प्रदर्शन किया गया, जो नागरिक निकाय द्वारा समर्थित स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित टिकाऊ उत्पादों के लिए वन-स्टॉप स्टोर है। पार्क भ्रमण के बाद मुख्य अतिथि ने टैरेस गार्डन में शहीद स्तंभ पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। बनवारीलाल पुरोहित ने शो में कलात्मक रूप से डिजाइन किए गए ब्रोशर का अनावरण किया। वहीं कई मालियों को उनके अटूट समर्पण और अथक प्रयासों के लिए मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।

Advertisement

वेस्ट टू वंडर पार्क लुभा रहा बच्चों को

जीरो वेस्ट 36वें क्रिसेंथेमम शो 2023 के विशेष आकर्षण में वेस्ट-टू-वंडर पार्क खूब लुभा रहा है। टायर, चेन, लोहे की चादरें और प्लास्टिक जैसी वेस्ट को आसानी से विभिन्न संरचनाओं में बदल दिया गया है। सुरंगों से लेकर सी-आरी तक, स्प्रिंग राइडर्स से लेकर रेंगने वाली बाधाओं तक और निर्माण और विध्वंस कचरे से बनी बेंचों के साथ यह पार्क एक सच्चा वंडरलैंड है। बच्चे पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने सांप और सीढ़ी के खेल ‘स्वच्छता की सांप सिद्धि’ का भी आनंद ले रहे हैं।

विकसित भारत यात्रा शिविर भी शो का एक हिस्सा

विकसित भारत यात्रा शिविर भी शो का एक हिस्सा है, जो नागरिकों को प्रमुख सरकारी योजनाओं के बारे में पूछताछ करने और उनमें नामांकन करने का अवसर प्रदान करता है। विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए अगले तीन दिनों के लिए टैरेस गार्डन में एक वैन तैनात की गई है। वैन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक संदेश भी प्रदर्शित करती है। इतना ही नहीं लोगों के खानपान को ध्यान में रखते हुए यहां निगम की ओर से सुंदर ‘जीरो वेस्ट रसोई’ की व्यवस्था की है, जहां प्लास्टिक की वस्तुओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है और बायोडिग्रेडेबल और रिसाइकिल करने योग्य उत्पादों को बढ़ावा दिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×