For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

फार्म 6 में उलझी चिराग योजना, निजी स्कूलों ने नहीं दिया खाली सीटों का ब्योरा

10:58 AM Mar 22, 2024 IST
फार्म 6 में उलझी चिराग योजना  निजी स्कूलों ने नहीं दिया खाली सीटों का ब्योरा
Advertisement

जसमेर मलिक/ हप्र
जींद, 21 मार्च
शिक्षा विभाग की चिराग योजना फार्म 6 में उलझ कर रह गई है। योजना में निजी स्कूलों को 10 मार्च तक अपने यहां खाली सीटों का ब्योरा देना था। अब तक स्कूलों ने खाली सीट का ब्योरा नहीं दिया है। इसका मुख्य कारण विभाग का फार्म 6 बना है।
शिक्षा विभाग ने फीस को लेकर निजी स्कूलों से फार्म 6 मांगे थे। इसकी जांच के बाद ही विभाग द्वारा चिराग योजना के तहत दाखिले के लिए स्कूलों की सूची जारी करनी थी। मुख्यमंत्री समान शिक्षा राहत सहायता योजना के तहत जो शेड्यूल जारी किया गया था, उसके अनुसार लंबा समय बीतने के बाद भी आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। विभाग ने चयनित स्कूलों की सूची जारी नहीं की है, जहां पर विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन दे सकें। फार्म 6 की जांच के बाद विभाग द्वारा चिराग योजना के तहत दाखिले के लिए स्कूल की सूची जारी करनी होती है, जो इस महीने के अंत तक होने की संभावना है। जनवरी में विभाग ने जो शेड्यूल जारी किया था, उसके मुताबिक सहमत स्कूलों को 10 मार्च तक खाली सीटों का ब्योरा सार्वजनिक करना था। 15 मार्च से दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन अब तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है। दाखिला प्रक्रिया को लेकर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को विभागीय नॉमिनी नियुक्त करना होगा। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य, मुख्याध्यापक और पीजीटी शामिल होंगे।

"चिराग योजना को लेकर निदेशालय स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। अभी तक निजी स्कूलों की लिस्ट जारी नहीं की गई है, जिन्होंने चिराग योजना के तहत विद्यार्थियों को निजी स्कूलों में दाखिला देने में रुचि दिखाई थी। इस महीने के अंत तक स्कूलों की जारी हो सकती है। इसके बाद अगर कोई नया शेड्यूल आता है तो विद्यार्थियों को अवगत करवा दिया जाएगा।"
-सुमित्रा देवी, जिला शिक्षा अधिकारी, जींद

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×