मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

तिब्बत से सटी किन्नौर की पहाड़ियों में दिखे चीनी ड्रोन

07:53 AM Oct 08, 2024 IST

शिमला, 7 अक्तूबर(हप्र)
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला में तिब्बत से सटी पहाडिय़ों में चीनी ड्रोन देखे गए हैं। ड्रोन देखे जाने के बाद से ड्रैगन की हरकतों को लेकर चिंता बढ़ गई है। राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने किन्नौर में चीन सीमा के पास शिपकी ला के आसपास ड्रोन देखे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने शिमला में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सीमा पर आईटीबीपी व अन्य केंद्रीय एजेंसियां हैं। उम्मीद है कि वे केंद्र को इस बारे सूचित करेंगी। शिपकी ला के साथ साथ पूह के सामने वाली पहाड़ियों पर भी चीनी ड्रोन देखे जाने की सूचना है। चीन की सीमा से सटे ग्रामीण इलाकों में वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार सड़क व अन्य अधोसंरचना विकास के कार्य करवा रही है। निर्माणाधीन सड़क अधोसंरचना विकास कार्यों के बीच चीनी ड्रोन देखे जाने से संदेह बढ़ा है। गौरतलब है कि चीन के साथ हमारे रिश्ते बहुत मधुर नहीं हैं। शिपकी ला पुराने सिल्क रूट पर प्रमुख दर्रा है।
कई दशकों तक इस रास्ते तिब्बत के साथ भारत का व्यापार होता रहा। वर्तमान में भी यहां पर ट्रेड होता है। हालांकि 1962 में चीनी आक्रामण के बाद शिपकी का से ट्रेड बंद कर दिया था, मगर 1993 में दोबारा शुरू किया गया। इसी रास्ते तिब्बत के कारोबारी रामपुर की लवी में अपना सामान लेकर पहुंचते थे।

Advertisement

Advertisement