For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चीन ने अरुणाचल के 30 स्थानों को दिए नये नाम

07:12 AM Apr 02, 2024 IST
चीन ने अरुणाचल के 30 स्थानों को दिए नये नाम
Advertisement

बीजिंग, 1 अप्रैल (एजेंसी)
अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा पेश करने की चीन की हालिया कोशिशों के बीच बीजिंग ने भारतीय राज्य में विभिन्न स्थानों के 30 नये नामों की चौथी सूची जारी की है। चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की कवायद को भारत खारिज करता रहा है। उसका कहना है कि यह राज्य देश का अभिन्न अंग है और काल्पनिक नाम रखने से इस वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा।
सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने रविवार को बताया कि चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ‘जंगनान’ में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की। चीन अरुणाचल प्रदेश को ‘जंगनान’ कहता है और दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में इस राज्य पर अपना दावा करता है। मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर क्षेत्र के लिए 30 अतिरिक्त नाम पोस्ट किए गए। यह सूची एक मई से प्रभावी होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुच्छेद 13 के अनुसार, इस घोषणा के क्रियान्वयन में कहा गया है कि चीन के क्षेत्रीय दावों और संप्रभुता अधिकारों को नुकसान पहुंचा सकने वाले विदेशी भाषाओं में रखे गए।’

पहले भी जारी कर चुका है लिस्ट

चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ‘जंगनान’ में 6 स्थानों के ‘मानकीकृत नामों’ की पहली सूची 2017 में जारी की थी, जबकि 15 स्थानों की दूसरी सूची 2021 में जारी की गई थी। 2023 में 11 स्थानों के नामों के साथ एक और सूची जारी की गई थी। चीन की हालिया बयानबाजी उस समय शुरू हुई, जब उसने पीएम मोदी के दौरे को लेकर राजनयिक विरोध दर्ज कराया था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×