For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एआई तकनीक से भारतीय चुनाव प्रभावित कर सकता है चीन

07:36 AM Apr 07, 2024 IST
एआई तकनीक से भारतीय चुनाव प्रभावित कर सकता है चीन
Advertisement

संदीप दीक्षित/ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 6 अप्रैल
दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि भारत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे देशों में चुनावों को चीन प्रभावित कर सकता है। इसके लिए वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जनित सामग्री तैनात कर सकता है। वह भू-राजनीतिक हितों को बढ़ावा देने के लिए जनमत को प्रभावित करने के लिए सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल कर सकता है।
माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट एनालिसिस सेंटर के महाप्रबंधक क्लिंट वॉट्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘इस साल दुनियाभर में, विशेष रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले प्रमुख चुनावों के साथ, हमारा आकलन है कि चीन एआई-जनित सामग्री का निर्माण और विस्तार करेगा।’ वॉट्स के पास ईरान, रूस और चीन द्वारा साइबर प्रभाव संचालन के बारे में महत्वपूर्ण पोस्ट का इतिहास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अपने लाभ के लिए एआई तकनीक का सहारा लेगा।
बेशक वॉट्स मानते हैं कि परिणामों को प्रभावित करने वाली ऐसी सामग्री की संभावना कम है, लेकिन उन्हें लगता है कि मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में चीन का बढ़ता प्रयोग संभवतः जारी रहेगा। यह भविष्य में प्रभावी भी हो सकता है।
भारत के संक्षिप्त संदर्भ का उल्लेख माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट एनालिसिस सेंटर (एमटीएसी) की नवीनतम 16 पेज की पूर्वी एशिया रिपोर्ट में किया गया था। इसका शीर्षक था, ‘समान लक्ष्य, नयी रणनीति : पूर्वी एशिया के खतरे वाले अभिनेता अद्वितीय तरीके अपनाते हैं।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी रणनीतियां ताइवान, जापान और दक्षिण कोरिया के खिलाफ भी अप्रभावी रूप से लागू की गईं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×