For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

वाहनों की जांच के बाद ही बिठा सकेंगे बच्चे

07:07 AM May 03, 2024 IST
वाहनों की जांच के बाद ही बिठा सकेंगे बच्चे
Advertisement

सोनीपत, 2 मई (हप्र)
दिल्ली-एनसीआर के अनेक स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी देने के मामले में बाद हरियाणा शिक्षा विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। शिक्षा निदेशालय द्वारा जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को लेटर जारी करके सुरक्षा नियमों को कड़ा करने के निर्देश दिए हैं।
स्कूल प्रमुखों को जारी किए गए निर्देशों के अनुसार जिन स्कूलों में बसों के माध्यम से बच्चे पहुंचते हैं, उन स्कूलों में बस चालकों और परिचालकों को बसों की हर रोज नियमित तौर पर जांच करनी होगी, उसके बाद ही बच्चों को बिठाया जायेगा। यही नहीं, बच्चों को स्कूल परिसर में ही उतारने व चढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी ने भी स्कूल प्रमुखों को सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही न बतरने के निर्देश जारी किए हैं। एक दिन पहले दिल्ली-एनसीआर के अनेक स्कूलों में ई-मेल के माध्यम से बम रखने की सूचना दी गई थी, जिसके बाद हरकत में आई दिल्ली पुलिस ने संबंधित स्कूलों की गहनता से जांच की।
हालांकि बम रखने की सूचना पूरी तरह से अफवाह साबित हुई, लेकिन दिल्ली के साथ हरियाणा शिक्षा बोर्ड अलर्ट मोड में है।

संदिग्धों पर रखी जाएगी नजर

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए निर्देशों के अनुसार सभी स्कूल प्रमुखों को अपने स्कूल के आसपास नियमित तौर पर संदिग्धों पर नजर रखनी होगी। इस दौरान अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध हरकतें करता दिखाई दे तो इसकी सूचना डायल 112 पर देनी होगी।
स्कूल प्रमुखों को नियमित तौर पर विद्यार्थियों के साथ बातचीत करके उन्हें असामाजिक तत्वों के प्रति जागरूक करना होगा। स्कूल की छुट्टी के समय विशेष सतर्कता बरती जायेगी।

Advertisement

'' निदेशालय द्वारा सुरक्षा संबंधित निर्देश जारी किए गए हैं। सभी निजी व सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को सुरक्षा व्यवस्थाओं की नियमित जांच करने के निर्देश दिए गये हैं। सावधानी स्वरूप स्कूल परिसर के अंदर ही विद्यार्थियों को वाहनों से उतारने व चढ़ाने का काम किया जायेगा। बस चालकों को सतर्क रहने को कहा गया है।- ''
- नवीन गुलिया, जिला शिक्षा अधिकारी, सोनीपत

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×