For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बच्चों ने फिर जोड़े रिश्ते

07:48 AM Feb 03, 2024 IST
बच्चों ने फिर जोड़े रिश्ते
Advertisement

हेमंत पाल

इस बात को ज्यादा दिन नहीं बीते, जब जाने-माने फिल्म कलाकार आमिर खान की बेटी आईरा की शादी हुई। आमिर बड़े कलाकार हैं, तो उनकी बेटी की शादी में धूमधाम भी खासी रही। देश की कई जानी-मानी सेलिब्रिटी इस शादी में मेहमान बनकर आईंं। लेकिन, सबसे ज्यादा ध्यान गया आमिर की दोनों पूर्व पत्नियों रीना दत्ता और दूसरी पूर्व पत्नी किरण राव पर, जो इस शादी में जमकर थिरकीं। वायरल हुए वीडियो में पूरे आमिर-परिवार को अलग ही मूड में देखा गया। आमिर के साथ उनके बड़े बेटे जुनैद खान, पहली पत्नी रीना दत्ता और दूसरी पूर्व पत्नी किरण राव सभी साथ दिखाई दिए। दोनों पूर्व पत्नियों के साथ वे डांस करते हुए भी दिखे। आमिर अपनी एक्स वाइफ पर प्यार बरसाते भी नजर आए। ऐसा करके आमिर ने लाइम लाइट भी बटोर ली। अपनी दोनों पूर्व पत्नियों के साथ आमिर का ये व्यवहार सामने आने के बाद बेटी आईरा की शादी से ज्यादा आमिर खान की चर्चा है।

Advertisement

दूरियों के साथ नजदीकियां भी

लोगों की उत्सुकता इस बात को लेकर थी कि जब आमिर खान ने अपनी पत्नियों को छोड़ दिया, फिर भी वे दोनों से इतनी आत्मीयता से कैसे जुड़े हैं। रीना दत्ता का शादी में आना तो बनता है, क्योंकि आईरा उनकी बेटी है। लेकिन, किरण राव वहां किस भूमिका में आई, वो भी अपने बेटे आजाद को लेकर जो आमिर से उनके रिश्तों की निशानी है। उत्सुकता इसलिए भी है कि आम जिंदगी में पति-पत्नी का रिश्ता टूटने पर दोनों में दूरियां बढ़ जाती हैं। शिकायतों का अंबार लग जाता है। रिश्ता टूटना सामाजिक नजरिये से अपराध माना जाता है, तो क्या कारण है कि फ़िल्मी कलाकारों में ये सामान्य घटना है। यहां पति-पत्नी में मतभेदों या किसी तीसरे की एंट्री के बाद दोनों अलग होने में देर नहीं करते, पर बच्चों के लिए उनमें नजदीकियां बनी रहती है। क्योंकि, दोनों में जो भी तनाव है, उसमें बच्चों का क्या दोष!

बच्चों के लिए हमेशा साथ!

ये सिर्फ आमिर खान की बेटी की शादी का ही प्रसंग नहीं है, ऐसे और भी उदाहरण सामने हैं, जब टूटे रिश्तों में बच्चों ने गांठ लगाकर उसे जोड़कर रखा। ऋतिक रोशन और सुजैन भी कुछ साल पहले अलग हो गए, पर वे अपने बच्चों के साथ छुट्टियां भी मनाते हैं और पार्टियां भी करते हैं। हाल ही में दोनों एक ज्वेलरी एग्जीबिशन में साथ दिखे। अफवाह तो यह भी है कि अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय में भी तनातनी है, पर बेटी आराध्या के स्कूल के फंक्शन में पति-पत्नी साथ दिखाई दिए। सैफ अली खान और अमृता सिंह में सालों पहले तलाक हो गया था। लेकिन, बेटी और बेटे सारा अली खान और इब्राहिम से आज भी सैफ के रिश्तों में कोई अंतर नहीं आया।

Advertisement

जिम्मेदारी का अहसास

फिल्म से लेकर टीवी की दुनिया के कई कलाकारों के रिश्तों की डोर बेहद उलझन भरी है। कई सितारे ब्रेकअप और तलाक के दौर से गुजरे और ये स्थिति अभी भी है। लेकिन, उसके बाद भी ये एक-दूसरे की मदद के लिए हमेशा खड़े दिखाई दिए। इसलिए नहीं कि ऐसा करना उनके कैरियर और इमेज के लिए जरूरी है! बल्कि, निश्चित रूप से इसके पीछे एक सोच है, जो उन्हें अपनी जिम्मेदारी का अहसास दिलाती है। आमिर अपनी बेटी की शादी में दोनों पूर्व पत्नियों को नहीं बुलाते तो उन पर कोई दबाव नहीं था। पर उन्होंने अपनी और बेटी की ख़ुशी में रीना दत्ता और किरण राव को भी हिस्सेदार बनाया। क्या ऐसा व्यवहार समाज में संभव नहीं है!

संकट काल में एक-दूजे का सहारा

दो साल पहले हम सभी कोरोना काल से गुजरे हैं। ऐसे समय में 14 साल बाद रिश्तों का बंधन तोड़ चुके ऋतिक रोशन और सुजैन ने साथ रहने का फैसला किया, ताकि बच्चों को अकेलापन न लगे। सुजैन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दोनों ने एक ही छत के नीचे रहने का फैसला किया। सुजैन ऋतिक के घर आ गई, ताकि दोनों बेटों रेहान और रिदान की देखभाल कर सकें। यहां सभी एक परिवार की तरह साथ रहे। वजह यह कि संकट के इस समय में मन को शांत, शरीर को मजबूत और दिल को रोग मुक्त रखना जरूरी था। पति-पत्नी के बीच के तनाव को वे बच्चों के लिए भूल गए। सुजैन का कहना है कि पति-पत्नी किसी वजह से अलग हो जाएं, लेकिन उन्हें अपना कर्तव्य निभाते रहना चाहिए। ऋतिक और सुजैन ने अलग होने के बावजूद कभी किसी को अपने रिश्तों में आग लगाने की इजाजत नहीं दी। कंगना रनौत ने जब ऋतिक रोशन पर गंभीर आरोप लगाये तो उस समय भी सुजैन खान ने अपने पूर्व पति का बचाव किया था। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था ‘ऐसा कोई आरोप या बुरी साजिश नहीं है, जो एक अच्छी आत्मा पर विजय हासिल कर सके।’

ऐसा सामंजस्य सिर्फ सिनेमा कलाकारों में

फिल्मों की दुनिया में रिश्ते बनना और बिगड़ना नई बात नहीं है । ऐसे कई सितारे हैं, जिन्होंने शादी के सालों बाद तलाक लेकर अपना रिश्ता खत्म किया। इसके बाद भी ये लोग रिश्ते की एक ऐसी नाजुक डोर से बंधे हुए हैं। अपने बच्चों की खातिर ये एक-दूसरे से जुड़े हैं। जाने-माने गीतकार जावेद अख्तर और उनकी पत्नी हनी ईरानी इस तरह के रिश्तों की मिसाल है। तलाक के बाद दोनों अपने बच्चों फरहान और जोया की वजह से जुड़े रहे। जावेद अख्तर ने तलाक के बाद भी अपने बच्चों की जिम्मेदारी पूरी तरह संभाली। अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया ने शादी के 20 साल बाद अलग होने का फैसला किया था। लेकिन, तलाक के बाद भी दोनों अपनी बेटियों की साझा रूप से देखभाल कर रहे हैं। एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा और रणवीर शौरी ने भी शादी के 5 साल बाद ही अलग होने का फैसला किया था। तलाक के बाद ये कपल बेटे हारुन के लिए को-पैरेंटिंग कर रहा है। सलमान खान के भाई सोहेल खान और सीमा सचदेव ने भी कुछ वक्त पहले ही तलाक लिया। पर, वे अपने बच्चों की वजह से जुड़े हुए हैं। अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा का रिश्ता 19 साल बाद टूट गया। पर, दोनों अपने बेटे अरहान के लिए मिलते रहते हैं। ये सामंजस्य सिर्फ सिनेमा के कलाकारों में ही दिखाई देता है। इसे इमेज बनाए रखने की कोशिश समझा जाए या बच्चों के बहाने रिश्तों को जोड़े रखने की कोशिश, जो भी है इसकी तारीफ तो की ही जाना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×