मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पुलिसकर्मियों के बच्चों को रोजगार के लिए किया जा रहा प्रशिक्षित

08:11 AM Dec 09, 2023 IST

चंडीगढ़, 8 दिसंबर (ट्रिन्यू)
पुलिसकर्मियों के बच्चों को रोजगार दिलवाने व उनके उत्थान को लेकर पुलिस विभाग के वेलफेयर विंग द्वारा सक्रियता से कार्य करते हुए 452 बच्चों की सूची तैयार की है। इनमें से 134 युवाओं को अलग-2 कोर्स में दाखिला करवाते हुए उनकी रुचि अनुसार प्रशिक्षित किया जा रहा है। 318 बच्चों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार रोजगार दिलवाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने शुक्रवार को यहां बताया कि वर्तमान में 74 पुलिस कर्मियों को नशामुक्त करते हुए समाज की मुख्यधारा में लाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। 39 अन्य पुलिस कर्मी नशामुक्ति केंद्रों में उपचाराधीन हैं। प्रदेश में पुलिसकर्मियों के 134 युवाओं को अलग-2 कोर्सिज में एडमिशन दिलाते हुए प्रशिक्षित किया जा रहा है। ड्राइविंग का प्रशिक्षण कार्यक्रम एक माह की समय अवधि का होगा। इसे आगे भी प्राप्त आवेदनों अनुरूप करवाया जाता रहेगा।
इसमें चालकों को अलग-अलग ट्रेनिंग मॉड्यूल के तहत हैवी तथा लाइट व्हीकल ड्राइविंग के लिए उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये सभी चालक वर्दी में होंगे और हरियाणा पुलिस से वैरिफाइड होंगे। इन सभी चालकों को रोजगार दिलवाने के लिए विभिन्न संस्थाओं से सामंजस्य स्थापित किया जा रहा है। आईजी (वेलफेयर) राजीव देशवाल ने बताया कि विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 43 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। 13 युवाओं का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। इनमें से 10 युवा इस कोर्स के लिए अयोग्य पाए गए।
सिक्योरिटी गार्ड के प्रशिक्षण के लिए विभाग को 56 युवाओं की सूची प्राप्त हुई जिनमें से 25 युवाओं का कोर्स पूरा हो चुका है जबकि 31 युवाओं को प्रशिक्षित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।
इस कोर्स के लिए प्राप्त आवेदनों में से 10 युवा ऐसे थे जो पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं कर पाए। इसी प्रकार, कम्प्यूटर कोर्स के लिए 60 युवाओं की सूची प्राप्त हुई जिन्हें प्रशिक्षित करने के लिए हारट्रोन के साथ सामंजस्य स्थापित किया गया है।
पुलिस विभाग को 318 ऐसे युवाओं की सूची तैयार की गई है जिनके पास अलग-2 प्रकार के डिप्लोमा व डिग्री आदि है और नौकरी के इच्छुक हैं। ऐसे युवाओं को नौकरी दिलवाने के लिए अलग-2 कंपनियों व संस्थाओं से तालमेल स्थापित करते हुए कार्य किया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement