मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

झोपड़पट्टी में रहने वाले सरकारी स्कूल के बच्चे सीख रहे हिंदी में कोडिंग

07:44 AM Sep 05, 2024 IST
पंचकूला के एक सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चे हिंदी में कोर्डिंग सीखते हुए।

चंडीगढ़, 4 सितंबर (टिन्यू)
कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल होने वाली भाषा को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहा जाता है। इसे लिखने की प्रक्रिया को कोडिंग कहते हैं। अभी तक कोडिंग को केवल अंग्रेजी भाषा में ही सीखा जा सकता था लेकिन ट्राईसिटी में पहली बार झोपड़पट्टी क्षेत्रों में रहकर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चे हिंदी में कोडिंग सीख रहे हैं। एप्टकोडर इंडिया, प्रयोग फाउंडेशन तथा आशी हरियाणा के संयुक्त प्रयासों से यह संभव हो रहा है।
पंचकूला के वार्ड-7 के अंतर्गत आते गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल बुढनपुर में शुरू हुए इस अनोखे प्रयोग के बारे में जानकारी देते हुए आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र एवं एप्टकोडर के संस्थापक व सीईओ गौरव अग्रवाल व सहायक संस्थापक आशीष भट्ट ने बताया कि एप्टकोडर ने एशिया में पहला ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिसकी मदद से बच्चे हिंदी, पंजाबी या उर्दू समेत कई स्थानीय भाषाओं में कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे सॉफ्टवेयर सीख सकते हैं।
उन्होंने बताया कि भविष्य में कोडिंग का महत्व तेजी से बढ़ रहा है। मॉडल स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे तो पैसा खर्च कर प्रतिस्पर्धा में शामिल हो सकते हैं लेकिन बीपीएल श्रेणी के बच्चों के लिए यह संभव नहीं है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से कोडिंग साक्षरता अभियान को उन बच्चों तक उन्हीं की भाषा में पहुंचाने का बीड़ा उठाया गया है जिनकी पहुंच से यह दूर है।
इस अवसर पर बोलते हुए आशी हरियाणा के अरुण कुमार अग्रवाल ने बताया कि बीपीएल परिवारों के बच्चों को मॉडल स्कूलों के बच्चों के बराबर पहुंचाने के उद्देश्य से यह कोर्स पांचवीं कक्षा के बच्चों के लिए शुरू किया गया है।
इन बच्चों के लिए यहां बाकायदा एक कंप्यूटर टीचर रखा गया है। प्रयोग फाउंडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा कि संस्था द्वारा अपने प्रोजेक्ट डिजिटल ह्यूमन के माध्यम से पंचकूला जिले में बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement