मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जींद में बेरोकटोक चल रही बाल मजदूरी, 100-200 रुपए में 10 घंटे काम!

09:11 AM Jun 29, 2024 IST
Advertisement

जींद, 28 जून (हप्र)
जींद में बाल मजदूरी बेरोकटोक जारी है। बच्चों से महज 100 से 200 रुपए में दिन में 10 घंटे तक काम करवाया जा रहा है। इस तरह की बाल शोषण की शिकायतें विभाग तक बड़ी संख्या में पहुंची तो शुक्रवार को विभाग हरकत में आया। विभाग ने दुकानों और मोटर गैरिज में बाल श्रम करवा रहे 5 दुकानदारों के खिलाफ बाल श्रम अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर 5 बच्चों को छुड़वाया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
स्टेट को-आर्डिनेटर हरियाणा पुनीत शर्मा ने पुलिस को शिकायत देकर बताया कि उनके नेतृत्व में गठित टीम ने बाजार समेत विभिन्न जगहों पर रेड की। इस दौरान कई जगह नाबालिग बच्चे बाल मजदूरी करते पाए गए। इन्हें बाल श्रम से मुक्त करवाया गया। सैनी रामलीला ग्राउंड के पास शिव आटो गैरिज में 2 बच्चे काम करते पाए गए। पूछताछ में सामने आया कि दोनों बच्चे उत्तर प्रदेश के शामली क्षेत्र के हैं और यहां बाल मजदूरी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सुबह 9 बजे से शाम सात बजे तक मात्र 100 रुपये में मजदूरी करते हैं। दूसरे बच्चे ने बताया कि उसे सुबह 9 बजे से शाम सात बजे तक काम के 200 रुपये मिलते हैं। ये दोनों बच्चे बाइक रिपेयर का काम करते हैं। इसके बाद टीम रुपया चौक पर पहुंची तो वहां मेडिकल हाल पर एक बच्चा काम करते हुए मिला। बच्चे ने बताया कि उसकी उम्र 14 साल है और वह 2500 रुपये महीना काम पर लगा है। झांझ गेट शिव चौक पर भी एक बच्चा काम करता मिला, उसने बताया कि वह लखनऊ का है और पिछले 11 माह से 5 हजार प्रतिमाह पर सुबह साढ़े 9 बजे से रात आठ बजे तक काम करता है। इसके बाद जूस की दुकान पर भी एक बच्चा काम करते हुए मिला, वह भी 7 हजार रुपये प्रतिमाह मजदूरी कर रहा था।
दुकानदारों के खिलाफ बाल श्रम अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया और बच्चों को बाल श्रम से मुक्त करवाया गया।

बाल श्रम पर सख्ती से लगेगी रोक : डीसी

डीसी मोहम्मद इमरान रजा के अनुसार जिले में बाल श्रम पर सख्ती से रोक लगेगी। इसके लिए श्रम विभाग को निर्देश दिए जाएंगे कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लगातार नजर रखें। जहां भी बच्चे काम करते मिलें, वहां तुरंत कार्रवाई करें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement