मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

केरल में दिमाग खाने वाले अमीबा के संक्रमण से बच्चे की मौत, दो माह में यह तीसरा मामला

12:39 PM Jul 04, 2024 IST
सांकेतिक फोटो।
Advertisement

कोझिकोड, चार जुलाई (भाषा)

Infection by amoeba: मस्तिष्क के दुर्लभ संक्रमण ‘अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस‘ से ग्रस्त 14 वर्षीय बालक की यहां एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। दिमाग खाने वाला यह संक्रमण दूषित जल में पाए जाने वाले जीवित अमीबा के कारण होता है।

Advertisement

केरल के स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि मृदुल नामक बालक की मृत्यु बुधवार रात करीब 11:20 बजे हुई। दक्षिणी राज्य में मई से लेकर अब तक इस घातक संक्रमण का यह तीसरा मामला है।

पहली घटना 21 मई को मल्लपुरम में पांच वर्षीय बच्ची की मौत की थी और दूसरी घटना में 25 जून को कन्नूर में 13 वर्षीय बालिका की मृत्यु हो गई थी।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक बच्चा यहां एक छोटे तलाब में नहाने गया था, और अब एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि मुक्त रहने वाले गैर परजीवी अमीबा के बैक्टीरिया जब दूषित पानी से नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं तो यह संक्रमण होता है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लोगों को ‘अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस' को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। इससे पहले यह बीमारी 2023 और 2017 में राज्य के तटीय अलप्पुझा जिले में देखी गई थी।

Advertisement
Tags :
amoebaAmoeba infectionamoebic meningoencephalitisHindi NewsKerala newsvirus infectionअमीबाअमीबा से संक्रमणअमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिसकेरल समाचारवायरस संक्रमणहिंदी समाचार
Advertisement