For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने 94 हजार 714 वोट लेकर जीता विस उपचुनाव

11:12 AM Jun 05, 2024 IST
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने 94 हजार 714 वोट लेकर जीता विस उपचुनाव
करनाल में मंगलवार को विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी समर्थकों के साथ जीत का निशान बनाते हुए। -हप्र
Advertisement

चंडीगढ़/करनाल, 4 जून (ट्रिन्यू/हप्र)
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करनाल विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस के सरदार तरलोचन सिंह को 41 हजार 483 मतों के अंतर से शिकस्त दी। नायब सैनी को कुल 94 हजार 714 वोट मिले। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार को 53 हजार 231 वोट हासिल हुए। चुनाव प्रचार के दौरान लगभग असक्रिय रहे तरलोचन सिंह को इसके बावजूद अच्छे मत हासिल हुए हैं। सवा चार वर्षों तक सरकार में भाजपा की गठबंधन सहयोगी रही जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी राजेंद्र को उपचुनाव में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। उन्हें महज 1 हजार 72 वोट हासिल हुए हैं। इनेलो ने करनाल उपचुनाव में अपना प्रत्याशी नहीं उतारा था। करनाल विधानसभा के उपचुनाव में कुल नौ प्रत्याशी मैदान में थे। भाजपा, कांग्रेस व जजपा को छोड़कर बाकी छह प्रत्याशियों के मुकाबले नोटा से अधिक मत हासिल किए हैं।
यहां नोटा को 1106 वोट मिले हैं। राष्ट्रीय गरीब दल के तिलकराज सिंगला को 331, निर्दलीय इंजीनियर सुरेश कुमार को 296, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के सुरेश कुमार को 279, राष्ट्रीय मजदूर एकता पार्टी के रोहतास को 252, निर्दलीय राजेंद्र आर्य को 212 और शमशेर सिंह नैन को 143 वोट हासिल हुए हैं। नायब सिंह सैनी की जीत के बाद अब हरियाणा विधानसभा में भाजपा का संख्याबल बढ़कर 41 हो गया है। भाजपा के पहले से चालीस विधायक हैं।
तीन निर्दलीय विधायकों – सोमबीर सिंह सांगवान, धर्मपाल सिंह गोंदर और रणधीर सिंह गोलन की समर्थन वापसी से नायब सरकार अल्पमत में आई हुई है। नब्बे सदस्यों वाली विधानसभा में मनोहर लाल, चौ़ रणजीत सिंह के इस्तीफे और बादशाहपुर से निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद के निधन से सदस्यों की संख्या 87 रह गई थी। अब नायब सिंह सैनी की जीत के बाद एक बार तो सदस्य फिर से 88 हो जाएंगे, लेकिन मुलाना से कांग्रेस विधायक वरुण चौधरी की जीत से फिर से सदस्य 87 रह जाएंगे।
87 सदस्यों के हिसाब से नायब सरकार को बहुमत के लिए 44 विधायकों की जरूरत होगी। भाजपा के 41 के अलावा एक निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत का सरकार को समर्थन है। वहीं सिरसा से हलोपा विधायक गोपाल कांडा ने भी समर्थन दिया हुआ है। इस लिहाज से भी संख्याबल पूरा नहीं होता। जजपा के 10 विधायकों में से बरवाला से जोगीराम सिहाग और नरवाना से रामनिवास सुरजाखेड़ा खुलकर सरकार के साथ हैं। ऐसे में सरकार को संकट नजर नहीं आता।

समय पर होंगे विस चुनाव, इन नतीजों का नहीं पड़ेगा असर : सीएम सैनी

करनाल (हप्र): मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करनाल विधानसभा उपचुनाव में भारी मतों से जीत हासिल करने के बाद हलके की जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि करनाल की जनता ने उन पर बड़ा विश्वास जताया है। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओर पूर्व सीएम मनोहर लाल के विकासात्मक कामों का परिणाम हैं। भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने सबका साथ सबका विश्वास, सरकार ने हर वर्ग को आगे बढ़ाने का काम किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की जनता ने तीसरी बार जो विश्वास जताया हैं, उनके नेतृत्व में हरियाणा को मजबूती से आगे बढ़ाने का काम करेंगे। सीएम ने कहा कि हमारी सोच है कि सरकार की हर योजना का लाभ सभी लोगों के बीच पहुंचे। हर वर्ग का योजनाबद्ध तरीके से विकास करना हैं, हम मिलकर प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। सैनी ने कहा कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव समय पर होंगे। डबल इंजन की सरकार ने मजबूती के साथ देश ओर प्रदेश के लोगों की सेवा है। उन्होंने प्रदेश की जनता को बधाई देते हुए कहा कि लोगों ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए भीषण गर्मी में भी वोट दिया है।

Advertisement

कांग्रेस प्रत्याशी को मिले 53231 वोट

तरलोचन सिंह

कांग्रेस के प्रत्याशी सरदार तरलोचन सिंह को कुल 53231 वोट मिले। जजपा के प्रत्याशी राजिंद्र तीसरे स्थान पर रहे और उनको 1072 वोट मिले। इसी प्रकार राष्ट्रीय गरीब दल के प्रत्याशी तिलक राज सिंगला को 331, निर्दलीय प्रत्याशी इंजीनियर सुरेश कुमार को 296, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) के प्रत्याशी सुरेश कुमार को 279, राष्ट्रीय मजदूर एकता पार्टी के प्रत्याशी रोहताश को 252, निर्दलीय प्रत्याशी राजेंद्र आर्य दादुपुर को 212 तथा निर्दलीय प्रत्याशी शमशेर सिंह नैन को 143 वोट मिले। इसी प्रकार नोटा में 1106 वोट पड़े।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×