मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मुख्यमंत्री ने पंचकूला में मेडिकल कॉलेज की रखी आधारशिला

09:15 AM Jan 16, 2024 IST
पंचकूला के सेक्टर-32 में सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहरलाल 30 एकड़ भूमि पर 800 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की आधारशिला रखने के बाद संबोधित करते हुए। -हप्र

पंचकूला/ चंडीगढ़, 15 जनवरी (हप्र/ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को पंचकूला के सेक्टर-32 में मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की आधारशिला रखी। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी उपस्थित रहे। मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए जाने वाले नये मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का नाम डॉ. मंगलसेन पर रखा जाएगा। यह 30 एकड़ भूमि पर बनेगा। करीब 800 करोड़ रुपये की लागत अाएगी। परियोजना 30 महीने के भीतर पूरी होने की उम्मीद है। इस मेडिकल कॉलेज में 100 एमबीबीएस सीटें होंगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर कहा कि युगांडा सहित कुछ अफ्रीकी देशों ने हरियाणा के साथ समझौते करने और अपने छात्रों को एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के लिए यहां भेजने में रुचि व्यक्त की है। युगांडा की जनसंख्या हरियाणा के बराबर है, लेकिन वहां केवल दो मेडिकल कॉलेज हैं। ऐसे ही कई अफ्रीकी देशों ने हरियाणा से इस बारे में संपर्क किया है।
इस अवसर पर मेयर कुलभूषण गोयल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार बीबी भारती एवं जिला प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Advertisement

9 साल में 6 से 15 हुए मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल स्थापित करने की घोषणा की थी। चरखी दादरी और पलवल को छोड़कर हर जिले में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल स्थापित किए गए हैं। इनमें से 6 सरकारी, एक सहायता प्राप्त और 8 निजी सहित कुल 15 शुरू हो चुके हैं। शेष जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में राज्य में 6 मेडिकल कॉलेज थे। 2014 और 2019 के बीच यह संख्या बढ़कर 12 हो गई, जो 2019 से वर्तमान तक 15 तक पहुंच गई है। सभी के पूरा होने पर भविष्य में मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़कर 29 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेजों के पूरा होने पर राज्य में एमबीबीएस सीटों की कुल संख्या 3500 तक पहुंच जाएगी। विशेष डॉक्टरों की आवश्यकता को पूरा करते हुए पीजी सीटों की संख्या 851 से बढ़कर 1200 हो जाएगी।

Advertisement
Advertisement